Monday, April 29, 2024
Advertisement

ग्रेटर नोएडा में 300 करोड़ की जमीन पर है बनी है अवैध कॉलोनी, अथॉरिटी अब कब्जे में लेगी अपनी 150 एकड़

ग्रेटर नोएडा में कालोनाइजरों ने सरकारी जमीन पर पूरी कॉलोनी बसा डाली और अथॉरिटी को भनक तक नहीं लगी। अब अथॉरिटी अपनी जमीन को खाली कराएगी।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: January 31, 2024 13:09 IST
Greater Noida- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA Representative Image

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की जमीन पर जलपुरा गांव में सक्रिय कॉलोनाइजरो के हौसले इतने बुलंद है कि उन्हें इस बात से भी गुरेज नहीं है कि ये जमीन ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की है उन्होंने इस जमीन पर धड़ले से अवैध कॉलोनी बसा डाली। ग्रेटर नोएडा ऑथोरिटी की लगभग 150 एकड़ ज़मीन पर कॉलोनी बस डाली। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने यह ज़मीन किसानों से 2012 में ख़रीदी थी। ये ज़मीन काफी अर्से से खाली पड़ी थी जिसका फायदा अवैध कॉलोनाइजरो ने उठाया और यह पर कॉलोनी बसा डाली।

150 एकड़ की ज़मीन पर बसी अवैध कॉलोनी

जलपुरा गांव में कॉलोनाइजरो ने ग्राम समाज की तकरीबन 150 एकड़ की जमीन पर अवैध रूप से कॉलोनी बसा दी है किसान जमीन के कुल क्षेत्रफल में से कुछ जमीन अपने लिए बचा ली थी इसके बाद में इसी जमीन की रजिस्ट्री भूखंड के रूप में कई कई बार खरीदारों के पक्ष में कर दी और कब्जा ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की जमीन पर दे दिया ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने अपनी जमीन से अभी तक अवैध निर्माण हटाने का प्रयास नहीं किया है l कॉलोनाइजरों के विरुद्ध अभी कोई कार्रवाई नहीं की गई है 

कॉलोनाइजरों के विरूद्ध नहीं हुई कार्रवाई

जानकारी के मुताबिक, जलपुरा गांव में करीब 20 कॉलोनाइजरों ने ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की 300 करोड़ रुपये से खरीदी गई जमीन पर अवैध कॉलोनी बसा दी। जबकि ये जमीन अथॉरिटी ने किसानों से साल 2012 में 3500 रुपये प्रति वर्ग मीटर की रेट से खरीदी थी। वहीं, किसानों ने जमीन के कुल हिस्से में से कुछ जमीन अपने लिए बचा ली थी। बाद में इसी जमीन की रजिस्ट्री भूखंड के रूप में कई-कई बार खरीदारों के पक्ष में कर दी और कब्जा ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की जमीन पर दे दिया। अथारिटी ने भी अपनी जमीन से अभी तक अवैध निर्माण हटाने की कोशिश नहीं की है और न ही कॉलोनाइजरों के विरूद्ध भी कार्रवाई की।

अब चलेगा बुलडोजर

पर अब अथॉरिटी गहरी नींद से जाग गई है, और अपनी जमीन को खाली करने के लिए जल्द ही इस पर पीला पंजा चलेगा। अथॉरिट ने वहां रह रहे सभी लोगों को जमीन खाली करने के लिए कहा है साथ ही कुछ मकानों को भी सील कर दिया गया है। अब जल्द ही ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी इस जमीन पर अपना कब्जा पा लेगी।

(रिपोर्ट- राहुल ठाकुर)

ये भी पढ़ें:

प्रशांत कुमार यूपी के कार्यवाहक DGP बने, कर चुके हैं 300 से ज्यादा एनकाउंटर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement