Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बदल गया जमाना, अब रथ से नहीं विंटेज कार से निकली राम जी की बारात- देखें VIDEO

बुलंदशहर के गुलावठी में भगवान राम की बारात अनोखे अंदाज में निकाली गई। बारात में श्री राम और सीता माता स्वरूप को विंटेज कार में निकाला गया, जिसे देखने के लिए भारी तादाद में लोगों की भीड़ जुटी।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: October 17, 2023 9:27 IST
विंटेज कार में निकली राम बारात- India TV Hindi
विंटेज कार में निकली राम बारात

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले के गुलावठी में भगवान श्री राम की बारात विंटेज कार में निकाली गई। विंटेज कार में निकली श्री राम की इस अनूठी बारात को देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। बैंड-बाजे के साथ श्री राम बारात में दर्जनों झांकियां शामिल हुईं। बीजेपी विधायक लक्ष्मीराज सिंह ने आरती उतारकर श्री राम बारात का शुभारंभ किया। 

लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न की झांकियां

बुलंदशहर के गुलावठी में मथुरा-वृंदावन से पधारे कलाकारों द्वारा रामलीला मंचन का आयोजन किया जा रहा है। रामलीला मंचन के दौरान भगवान श्री राम की बारात निकल गई। बारात में भगवान श्री राम और सीता माता स्वरूप को विंटेज कार में निकाला गया। रामलीला मंचन का शुभारंभ बीजेपी विधायक लक्ष्मीराज सिंह ने आरती उतारकर और फीता काटकर किया। राम बारात में भगवान राम, लक्ष्मण, सीता, भरत, शत्रुघ्न की झांकी के साथ लक्ष्मी-नारायण, राधा-कृष्ण और भोले बाबा की झांकियां भी शामिल हुईं।  

भजनों पर जमकर झूमे श्रद्धालु 

राम भगवान के भजनों पर श्रद्धालु जमकर झूमे। राम बारात को देखने के लिए गुलावठी क्षेत्र और इसके आस-पास के लोग भारी तादाद में पहुंचे। नवरात्रि को गुलावठी नगर क्षेत्र में रामलीला का मंचन शुरू होता है और रावण दहन दशहरा तक किया जाता है। रामलीला मंचन के दौरान भगवान राम का जन्म, बाल लीलाएं, 14 वर्ष का वनवास, हनुमान से मिलन, सुग्रीव से मिलन, पुल का निर्माण समेत अनेक लीलाएं की जाती हैं।

रामलीला कमेटी का अनोखा फैसला

राम के स्वरूप में कलाकार राजीव शर्मा ने बताया कि रामलीला कमेटी की ओर से इस बार राम बारात विंटेज कार में निकालने का फैसला किया गया। जैसे देश तरक्की कर रहा है वैसे ही हमारी संस्कृति भी आगे बढ़े, इसी क्रम में विंटेज कार में श्री राम बारात निकाली गई है।

- वरुण शर्मा की रिपोर्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement