Saturday, April 27, 2024
Advertisement

आने वाले दिनों में किसान आंदोलन और होगा तेज, BJP सरकार को घेरने ग्रेटर नोएडा आएंगे अखिलेश यादव

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर पिछले 50 दिन से किसान अपनी समस्याओं के समाधान की मांग को लेकर धरने पर बैठे हुए हैं, जबकि पिछले 29 दिन से यमुना प्राधिकरण के सलारपुर क्षेत्र में किसान धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं।

Reported By : PTI Edited By : Khushbu Rawal Published on: June 13, 2023 17:43 IST
akhilesh yadav- India TV Hindi
Image Source : PTI अखिलेश यादव

नोएडा (उप्र): उत्तर प्रदेश के विपक्षी दलों ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए राज्य में अपनी जमीन गौतमबुद्ध नगर जनपद से तैयार करनी शुरू कर दी है और इसी के तहत विभिन्न दलों के बड़े-बड़े नेता यहां चल रहे विभिन्न किसान संगठनों के धरना-प्रदर्शनों में शामिल होने लगे हैं। ऐसी चर्चा है कि दो-तीन दिन के अंदर समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव भी किसानों के धरना-प्रदर्शन के समर्थन में नोएडा आ सकते हैं। किसानों को समर्थन देने सोमवार को पहुंचे सरधना से सपा विधायक अतुल प्रधान ने अखिलेश यादव के आगमन के संकेत दिए हैं।

किसानों ने तय की है राजनीति की दशा और दिशा

भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद और आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता एवं राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने भी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पहुंचकर वहां 50 दिन से चल रहे किसानों के धरना-प्रदर्शन को अपना समर्थन दिया। भारतीय किसान यूनियन (BKU) के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत सोमवार को जेवर के सबौता कट पहुंचे तथा किसानों के समर्थन में रैली की। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में किसान आंदोलन और किसानों की भूमिका राजनीति में काफी महत्व रखती है। इससे पहले भी कई बार किसानों ने राजनीति की दशा और दिशा तय की है। जनपद मे आने वाले दिनों में किसानों का आंदोलन और तेज होगा।

farmer protest

Image Source : PTI
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर किसान अपनी समस्याओं के समाधान की मांग को लेकर धरने पर बैठे हुए हैं।

50 दिन से धरने पर बैठे हैं किसान
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर पिछले 50 दिन से किसान अपनी समस्याओं के समाधान की मांग को लेकर धरने पर बैठे हुए हैं, जबकि पिछले 29 दिन से यमुना प्राधिकरण के सलारपुर क्षेत्र में किसान धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं भारतीय किसान परिषद ने एक बार फिर अपनी मांगों को लेकर अब 16 जून से नोएडा प्राधिकरण पर अनिश्चितकालीन धरना-प्रदर्शन एवं तालेबंदी का ऐलान कर दिया है।

यह भी पढ़ें-

भारतीय किसान परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखबीर खलीफा ने बताया कि नोएडा प्राधिकरण की वादाखिलाफी के विरोध में 16 जून से घरना-प्रदर्शन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि बीते वर्ष नोएडा के 81 गांवों के किसानों ने 122 दिन नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ धरना-प्रदर्शन किया था और उस दौरान जो समझौता किसानों तथा नोएडा प्राधिकरण के बीच जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में हुआ था, उस पर अब तक अमल नहीं हो सका है, जिससे किसानों में आक्रोश व्याप्त है। परिषद के मीडिया प्रभारी अशोक चौहान ने बताया कि अनिश्चितकालीन धरना-प्रदर्शन की तैयारियों तथा किसानों का समर्थन प्राप्त करने के लिए आज सरफाबाद, बदौली तथा बहलोलपुर में सुखबीर खलीफा के नेतृत्व में पंचायत एवं बैठकों का आयोजन किया गया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement