Sunday, April 28, 2024
Advertisement

यूपी के लोग इस तरह 'पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना' का लाभ उठाएं, जानें कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

'पीएम सूर्य घरः मुफ्त बिजली योजना' के लिए आवेदन करने के लिए pmsuryaghar.gov.in पर जाकर क्लिक करें। इस योजना के तहत 300 यूनिट बिजली फ्री में मिलेगी।

Mangal Yadav Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: February 14, 2024 12:57 IST
'पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना' का लाभ कैसे उठाएं- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 'पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना' का लाभ कैसे उठाएं

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: केंद्र सरकार ने 'पीएम सूर्य घरः मुफ्त बिजली योजना' शुरू की है। इसका लाभ उत्तर प्रदेश के लोग भी उठा सकते हैं। इस स्कीम के तहत हर महीने 300 यूनिट बिजली फ्री में मिलेगी। पीएम सूर्य घर योजना के पात्र लाभार्थियों के बैंक खाते में सरकार सीधे सब्सिडी भेजेगी। साथ ही रियायती दरों पर बैंक से लोन भी मिल सकेगा। सरकार इस स्कीम को बढ़ावा देने के लिए शहरी स्थानीय निकायों और ग्राम पंचायतों को अपने अधिकार क्षेत्र में सौर प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

क्या है 'पीएम सूर्य घरः मुफ्त बिजली योजना'

दरअसल, 'पीएम सूर्य घरः मुफ्त बिजली योजना' रूफटॉप सोलर स्कीम है। इस योजना के तहत लोग अपने घरों की छतों पर सोलर पैनल (सौर ऊर्जा) लगवा सकते हैं। सौर ऊर्जा लगाने का उदेश्य बिजली की खपत कम करना और लोगों की इनकम को बढ़ाना है। इस योजना के लिए सरकार एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल बना रही है। जिसमें उपभोक्ताओं को सभी जरूरी जानकारी मिल सकेगी। 

 'पीएम सूर्य घरः मुफ्त बिजली योजना' के लिए कैसे आवेदन करें

'पीएम सूर्य घरः मुफ्त बिजली योजना'का लाभ उठाने के लिए आपको https://pmsuryaghar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस साइट पर जाते ही आपको Apply for Rooftop Solar पर क्लिक करना होगा। इसके बाद स्टेप-1 पर जाकर पोर्टल में पंजीकरण करने के लिए दिशानिर्देशों का पालन करें। स्टेप-1 पर आपको विद्युत वितरण कंपनी का चयन करना होगा। साथ ही बिजली उपभोक्ता को अपना मोबाइल नंबर, ईमेल दर्ज करना होगा। 

इसके बाद स्टेप-2 पर जाकर उपभोक्ता संख्या और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करें। फिर फॉर्म के अनुसार रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें। स्टेप-3 में आप डिस्कॉम की तरफ से अप्रूवल की प्रतीक्षा करें। एक बार जब आपको अप्रूवल मिल जाएगा तो अपने डिस्कॉम में किसी भी पंजीकृत विक्रेता से सौर ऊर्जा अपने घर की छत पर लगवा लें।

 सीएम योगी ने भी जनता से अपील

सीएम योगी ने भी लोगों से प्रदेश की जनता से इस योजना का लाभ उठाने की अपील की है। सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम सूर्य घरः मुफ्त बिजली योजना' आरंभ की है। ऊर्जा के क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने जा रही इस योजना के द्वारा प्रतिमाह 300 यूनिट तक की मुफ्त बिजली से 01 करोड़ घर रोशन होंगे। इस जनहितकारी योजना से लाभान्वित होने के लिए आप सभी शीघ्र आवेदन करें।

ये भी पढ़ेंः इस बार किसान किसके नेतृत्व में आंदोलन कर रहे हैं, राकेश टिकैट कहां हैं?

 

क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली, प्रधानमंत्री ने किया ऐलान

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement