Saturday, May 11, 2024
Advertisement

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को IATA ने दिया कोडनेम, दुनिया में इस नाम से जाना जाएगा

नोएडा के जेवर में बन रहे इंटरनेशनल एयरपोर्ट को तीन अक्षरों वाला कोडनेम आवंटित कर दिया गया है। इसी कोड से एयरलाइन की बुकिंग की जाती है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: September 29, 2023 11:15 IST
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को मिला कोड- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को मिला कोड

उत्तर प्रदेश के नोएडा के जेवर में बन रहे इंटरनेशनल एयरपोर्ट को विमानन कंपनियों की वैश्विक संस्था IATA ने तीन अक्षरों वाले कोडनेम का आवंटन कर दिया है। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) ने जेवर में बन रहे नोएडा के इंटरनेशनल एयरपोर्ट को तीन अक्षरों वाला कोड 'डीएक्सएन' (DXN) दिया है। इसी कोड से एयरलाइन की बुकिंग की जाती है। IATA के ओर से कोडनेम मिलने के बाद जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को अब अंतरराष्ट्रीय विमानन मानचित्र में जगह मिल गई है।

कब होगा कोड एक्टिव?

इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन सभी एयरपोर्ट को यह कोड देता है। तीन अक्षरों वाला DXN ही अब नोएडा इंरनेशनल एयरपोर्ट का स्थायी पिन कोड हो गया है। 2024 के अंत तक इस एरपोर्ट से यात्रा करने वाले यात्री DXN कोड के जरिए एयरपोर्ट पर अलग-अलग प्लेटफॉर्मों की पहचान आसानी से कर सकेंगे। एयरपोर्ट का संचालन शुरू होते ही यह कोड भी एक्टिव हो जाएगा।

पंजाब में अब अकाली दल के नेता की हुई हत्या, बाइक सवार हमलावरों ने चलाई गोलियां

IATA ने जारी किया कोड

हवाई अड्डे की मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) किरण जैन ने बयान में कहा कि इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए ‘डीएक्सएन’ कोडनेम आवंटित किया है। दुनियाभर में करीब 300 एयरलाइंस का प्रतिनिधित्व करने वाला IATA किसी एयरपोर्ट की विशिष्ट पहचान को सुनिश्चित करने के लिए तीन अक्षर का कोडनेम जारी करता है। इस कोडनेम से उड़ानों के परिचालन एवं मार्ग निर्धारण में सहूलियत होती है। 

राजस्थान चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, वसुंधरा गुट के इस नेता की BJP में हुई वापसी

IGI एयरपोर्ट पर बोझ होगा काम

नोएडा एयरपोर्ट के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) क्रिस्टॉफ श्नेलमैन ने कहा कि डीएक्सएन का कोडनेम इस एयरपोर्ट की दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश एवं नोएडा के साथ नजदीकी को दिखाता करता है। IATA से जुड़ी एयरलाइंस दुनिया के कुल हवाई यातायात के करीब 83 प्रतिशत हिस्से का प्रतिनिधित्व करती है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का परिचालन शुरू होने पर दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट का बोझ कम करने और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोगों को सहूलियत मिलने की उम्मीद है।

गया में पिंडदान करने जा रहे थे पर्यटक, टेंपो ट्रेवलर और ट्रक में हुई जोरदार भिड़ंत, 1 की मौत

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement