Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अपना दल कमेरावादी ने 3 दिन बाद वापस लिया अपना ही फैसला; सपा नहीं साथ, क्या BJP से बन गई बात?

अपना दल कमेरावादी ने लोकसभा चुनाव के लिए घोषित सीटों की सूची अग्रिम सूचना तक निरस्त कर दी है। अपना दल कमेरावादी ने तीन दिन पहले ही उत्तर प्रदेश की मिर्ज़ापुर, फूलपुर और कौशांबी लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ने की घोषणा की थी।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Swayam Prakash Updated on: March 23, 2024 17:58 IST
Apna Dal Kamerawadi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अपना दल (कमेराबादी) की राष्ट्रीय अध्यक्ष कृष्णा पटेल के साथ पल्लवी पटेल

लोकसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश की तीन सीटों पर अपना दल (कमेरावादी) खासी खींचतान में फंसा हुआ है। अभी तीन ही दिन हुए थे जब अपना दल (कमेरावादी) ने यूपी की मिर्ज़ापुर, फूलपुर और कौशांबी सीट पर चुनाव लड़ने का निर्णय लिया था और आज खबर आई है कि अपना दल (क) ने लोकसभा चुनाव के लिए घोषित इन सीटों की सूची अग्रिम सूचना तक निरस्त कर दी है। जब अपना दल कामेरवादी ने यूपी की इन तीन सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान किया तो ये भी साफ हो गया था कि अब अपना दल और समाजवादी पार्टी साथ नहीं हैं। लेकिन अब इन तीन सीटों पर किया गया ऐलान वापस ले लिया गया है।

फूलपुर, मिर्जापुर और कौशांबी पर ठोका था दावा

दरअसल, अपना दल कामेरवादी ने उत्तर प्रदेश की फूलपुर, कौशांबी और मिर्ज़ापुर लोकसभा सीट से इंडिया गठबंधन के साथ चुनाव लड़ने का एलान किया था। उस दौरान अपना दल कमेरावादी के एलान की कुछ ही देर बाद ही अखिलेश यादव ने भी मिर्ज़ापुर से अपना कैंडिडेट घोषित कर दिया था। अखिलेश ने कहा था कि अपना दल (क) से उनका गठबंधन 2022 में था लेकिन 2024 के चुनाव में नहीं है। बता दें कि अपना दल कमेरावादी की पल्लवी पटेल पहले ही समाजवादी पार्टी से विधायक हैं।

अपना दल (कमेराबादी) ने 20 मार्च को ऐलान किया था कि वह इंडिया गठबंधन के साथ मिलकर यूपी की तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगा। अपना दल (कमेरावादी) ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में लिखा था, "अपना दल की केंद्रीय कार्य समिति की बैठक राष्ट्रीय अध्यक्ष कृष्णा पटेल की अध्यक्षता में संपन्न हुई। केंद्रीय कार्यकारिणी ने आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए INDIA गठबंधन के तहत उत्तर प्रदेश की निम्न सीटों पर लड़ने का निर्णय लिया है- फूलपुर, मिर्जापुर और कौशांबी।" 

एनडीए में जाने पर कही थी ये बात 

इसके बाद कयास लगाए जाने लगे कि अपना दल कामेरवादी अब एनडीए में शामिल हो सकता है। इसको लेकर खुद अपना दल कामेरवादी की नेता पल्लवी पटेल ने भी बीते रोज सपा से गठबंधन टूटने की घोषणा के बाद कहा था कि अगर एनडीए से ऑफर आया तो इस पर विचार करेंगे। उन्होंने कहा था कि इंडिया गठबंधन हमारे साथ वही कर रहा है जो नीतीश कुमार के साथ किया। हमने तीन सीट गठबंधन के सहयोगियों से चर्चा के बाद घोषित की थी। अखिलेश ने गठबंधन खत्म होने की बात कही है उसका स्वागत है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस तय करे कि अपना दल कमेरावादी इंडिया गठबंधन में है या नहीं। एनडीए से ऑफर आया तो सोचेंगे हमें राजनीति करनी है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement