Sunday, June 16, 2024
Advertisement

सुलतानपुर में मेनका गांधी के प्रचार अभियान से उनकी पार्टी के बड़े नेता गायब

मेनका के बेटे एवं पीलीभीत से सांसद वरुण गांधी को इस बार भाजपा ने टिकट नहीं दिया। वरुण ने गुरुवार को चुनाव प्रचार के आखिरी दिन अपनी मां के समर्थन में चुनावी सभाओं को संबोधित किया। मेनका के खिलाफ न तो उनके भतीजे राहुल गांधी और न ही भतीजी प्रियंका गांधी वाड्रा प्रचार करने आए।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: May 23, 2024 19:12 IST
maneka gandhi- India TV Hindi
Image Source : PTI मेनका गांधी

सुलतानपुर (उप्र): नेहरू-गांधी परिवार की परंपरागत सीट अमेठी के निकट सुलतानपुर में भाजपा की उम्मीदवार मेनका गांधी के प्रचार अभियान से पार्टी के बड़े नेता गायब हैं और अपनी संसदीय सीट बरकरार रखने के लिए वह अकेले मेहनत कर रही हैं। अहम बात यह भी है कि कोई विपक्षी नेता भी उनके खिलाफ प्रचार नहीं कर रहा है। इस सीट पर उनका मुकाबला समाजवादी पार्टी (सपा) उम्मीदवार के राम भुआल निषाद से है और दोनों के बीच कड़ी टक्कर मानी जा रही है। इसके अलावा मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार उदराज वर्मा कुर्मी बिरादरी से आते हैं और वह भाजपा के साथ-साथ सपा उम्मीदवारों के लिए भी परेशानी का सबब बन रहे हैं। वह अन्य पिछड़े वर्ग के वोटों में सेंध लगाने की जुगत में हैं।

'इस बार पहले से ज्यादा होगा जीत का अंतर'

उत्तर प्रदेश की सुलतानपुर सीट से लगातार दूसरी बार चुनाव लड़ रही मेनका गांधी ने पिछला चुनाव करीब साढ़े 14 हजार वोटों के अंतर से जीता था। वह इस बार बड़े अंतर से जीत दर्ज करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं। मेनका ने एक इंटरव्यू में कहा कि चुनाव में उनका ध्यान स्थानीय मुद्दों पर है। उन्होंने कहा कि इस बार उनकी जीत का अंतर पहले से कहीं ज्यादा होगा। मेनका अपने चुनाव प्रचार का ज्यादातर जिम्मा खुद ही संभाल रही हैं। भाजपा के शीर्ष नेताओं में से सिर्फ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ही सुलतानपुर में प्रचार किया है। आदित्यनाथ ने बुधवार को काजीपुर में उनके पक्ष में एक सभा को संबोधित किया था।

मेनका के खिलाफ प्रचार करने नहीं आए राहुल-प्रियंका

मेनका के बेटे एवं पीलीभीत से सांसद वरुण गांधी को इस बार भाजपा ने टिकट नहीं दिया। वरुण ने गुरुवार को चुनाव प्रचार के आखिरी दिन अपनी मां के समर्थन में चुनावी सभाओं को संबोधित किया। मेनका के खिलाफ न तो उनके भतीजे राहुल गांधी और न ही भतीजी प्रियंका गांधी वाड्रा प्रचार करने आए। मेनका गांधी का कहना है कि उनके निर्वाचन क्षेत्र में न तो राम मंदिर कोई चुनावी मुद्दा है और न ही वरुण गांधी का टिकट कटना कोई मुद्दा है। उन्होंने कहा कि उनके निर्वाचन क्षेत्र के लोग अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण से खुश हैं लेकिन ‘‘यहां के चुनावों में यह कोई मुद्दा नहीं है।’’ मेनका ने कहा, ‘‘अपनी जरूरतों के संबंध में मेरे पास आने वाले लोगों को मैं जाति या मजहब के चश्मे से नहीं देखती। मेरे क्षेत्र में हर कोई मेरा अपना है और मैं उनके बेहतर भविष्य की जिम्मेदारी लेती हूं।’’

रायबरेली सीट को लेकर नहीं की टिप्पणी

उन्होंने कहा कि वह रायबरेली से कांग्रेस का सफाया करने के भाजपा के आह्वान पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहती हैं और वह अपने क्षेत्र के लोगों की समस्याओं को दूर करने पर ध्यान दे रही हैं। अर्से तक रायबरेली सीट का प्रतिनिधित्व कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने किया, लेकिन इस बार उनके बेटे एवं मेनका के भतीजे राहुल गांधी इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। अमेठी और रायबरेली सुलतानपुर जिले के निकट हैं। राहुल गांधी इस बार जहां रायबरेली से चुनाव लड़ रहे हैं, वहीं नेहरू-गांधी परिवार के वफादार किशोरी लाल शर्मा अमेठी से भाजपा नेता एवं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के खिलाफ मैदान में हैं।

क्या बोले भाजपा जिला अध्यक्ष?

भाजपा की जिला इकाई के अध्यक्ष आर. के. वर्मा ने कहा कि यहां के लोग ‘‘मोदी-योगी’’ (प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ) के लिए अच्छी सोच रखते हैं। उन्होंने कहा कि आम लोगों को विभिन्न योजनाओं के तहत शौचालय, घर और मुफ्त खाद्यान्न मिला है। उन्होंने कहा, ‘‘जो भी व्यक्ति मेनका जी के पास मदद के लिए आता है, वह उसकी जाति और धर्म देखे बिना मदद करती हैं।’’ समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रवक्ता अनूप संडा का कहना है कि मेनका सुलतानपुर की स्थायी निवासी नहीं हैं, वह दिल्ली से आती हैं और हर माह एक हफ्ते या 10 दिन के लिए यहां रहती हैं। उन्होंने कहा कि सुलतानपुर के लोग सपा प्रमुख अखिलेश यादव को सकारात्मक नजरिये से देखते हैं।

सुलतानपुर में लोकसभा चुनाव के छठे चरण के तहत आगामी 25 मई को मतदान होना है। (भाषा)

यह भी पढ़ें-

टिकट कटने के बाद पहली बार प्रचार में उतरे वरुण गांधी, जनता से कह दी अपने दिल की बात

‘सुबह चाय-बिस्कुट बेचता हूं, शाम को चैटिंग करता हूं’, सरकार के काम से खुश जौनपुर के लड़के ने कहा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement