Saturday, May 18, 2024
Advertisement

VIDEO: यूपी में सीओ ने जिस निर्दलीय प्रत्याशी छेद्दु को धक्के मारकर किया था बाहर, उसका नामांकन खारिज

छेद्दु ने आरोप लगाया कि वीडियो वायरल होने के बाद बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए जिला प्रशासन ने जबरन उसका पर्चा खारिज किया है।

Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: May 04, 2024 19:16 IST
निर्दलीय प्रत्याशी छेद्दु - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV निर्दलीय प्रत्याशी छेद्दु

कौशांबीः उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले में निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नामांकन करने वाले छेद्दु का पर्चा खारिज हो गया है। छेद्दु का आरोप है कि पर्चा खारिज होने पर जब उसने जिला निर्वाचन अधिकारी से जानकारी मांगी तो उसे धक्का मार कर बाहर निकाल दिया गया। इसके साथ ही छेद्दु ने आरोप लगाया कि नामांकन वाले दिन सीओ मंझनपुर ने धक्का मारकर भगाया था। जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ हो रहा है। छेद्दु का आरोप है कि वीडियो वायरल होने के बाद उसे जो लोकप्रियता मिली,इसी डर से पर्चा जबरन खारिज किया गया है।

पिछले 24 साल में लड़ चुके हैं कई चुनाव

मिली जानकारी के अनुसार, सिराथू तहसील के तैबापुर शमशाबाद निवासी छेद्दू घर-घर बर्तन बेचकर अपना गुजारा करते हैं। वर्ष 2000 में शमसाबाद क्षेत्र पंचायत से अपने सगे चाचा धर्मराज को 195 मतों से शिकस्त देकर क्षेत्र पंचायत सदस्य (बीडीसी) निर्वाचित हुए थे। बीडीसी निर्वाचित होने के बाद पिछले 24 वर्षों के राजनीतिक सफर में वह अब तक क्षेत्र व ग्राम पंचायत के अलावा लोकसभा और विधानसभा के दो-दो और जिला पंचायत के तीन चुनाव लड़ चुके हैं। 

नगड़िया बजाकर करते हैं प्रचार

छेद्दू का चुनाव लड़ना उनका जुनून है। उनका कहना है कि इसके लिए वह अपनी तमाम जरूरतों में कटौती करते हैं और रूखी-सूखी रोटी खाकर धन बचाते हैं ताकि चुनाव का खर्च निकल सके। छेद्दू क्षेत्र में साइकिल से घूम-घूम नगड़िया बजाकर अपना चुनाव प्रचार करते हैं। उनके गले में एक बैनर होता है, जिस पर अपील लिखी रहती है और दूसरे हाथ में नगड़िया जिसको बजाकर वह लोगों का आकर्षण अपनी ओर करते हैं। 

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था वीडियो

यही तरीका उन्होंने बृहस्पतिवार को नामांकन कक्ष से निकलने के बाद कलेक्ट्रेट परिसर से बाहर आने पर किया। जैसे उन्होंने नगड़िया बजाकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया तो यह बात सीओ सत्येंद्र तिवारी को इतनी नागवार गुजरी कि उन्होंने मीडिया के सामने ही छेद्दु को धक्का मार कर बाहर का रास्ता दिखाया। यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ। इस वीडियो के बारे में होने के बाद छेद्दु को जनता से काफी सहानुभूति भी मिल रही थी। इन सब के बीच शनिवार को नामांकन पत्र की जांच के दौरान छेद्दु को पता चला कि उसका पर्चा खारिज हो गया है। 

छेद्दु का आरोप है कि पर्चा खारिज होने की जानकारी मिलने पर जब उसने जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार राय से चाही तो उन्होंने उसे डाट कर भगा दिया। इतना ही नहीं उसका आरोप है कि वहां पास मौजूद कर्मचारी और पुलिस कर्मियों ने उसे धक्के मार कर बाहर निकाल दिया। 

रिपोर्ट- अयमान अहमद

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement