Monday, May 20, 2024
Advertisement

रायबरेली सीट पर आज खत्म होगा सस्पेंस! राहुल-प्रियंका नहीं ये नेता हो सकते हैं कांग्रेस उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश की हॉट सीट रायबरेली चर्चा का विषय बनी हुई है। इस सीट पर नामांकन के लिए सिर्फ तीन दिन बचे हैं। अब सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि कांग्रेस इस सीट पर अपने उम्मीदवार की घोषणा आज शाम को कर सकती है।

Reported By : Vijai Laxmi Edited By : Khushbu Rawal Updated on: April 30, 2024 17:11 IST
priyanka gandhi rahul gandhi- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रियंका गांधी और राहुल गांधी

लोकसभा के लोकसभा चुनाव के दो चरणों का मतदान हो चुका है और सारे नेता अब तैयारी तीसरे चरण की है लेकिन सभी की नजरें उस हाई प्रोफाइल सीट पर टिकी हुई हैं जहां सस्पेंस अभी भी बरकरार है। हम बात कर रहे हैं रायबरेली सीट की जिस पर पांचवें चरण यानी 20 मई को वोटिंग होनी है। यहां 26 अप्रैल से नामांकन जारी है और 3 मई तक होगा। नामांकन के लिए सिर्फ तीन दिन बचे हैं ऐसे में अब ये खबर आ रही है कि दीपा कौल के बेटे आशीष कौल रायबरेली से कांग्रेस उम्मीदवार हो सकते हैं।

बता दें कि दीपा कौल शीला कौल की बेटी हैं। शीला कौल जवाहरलाल नेहरू की भाभी और इंदिरा गांधी की मामी थीं।

रायबरेली से लगातार चुनाव जीतने वालीं सोनिया गांधी भी इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ रही हैं। इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि कांग्रेस आज मंगलवार की शाम तक अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट से अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है।

प्रियंका नहीं लड़ेंगी चुनाव- सूत्र

सूत्रों के मुताबिक प्रियंका गांधी लोकसभा चुनाव 2024 में नहीं लड़ेंगी। जानकारी के मुताबिक, प्रियंका गांधी अगले तीन दिन तक चुनावी कार्यक्रम में होंगी। प्रियंका का कल असम, 2 मई को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में और 3 मई को उत्तर प्रदेश और गुजरात में चुनाव प्रचार का कार्यक्रम है। आपको बता दें कि इससे पहले प्रियंका गांधी के रायबरेली लोकसभा सीट से लड़ने की संभावना चल रही थी।

क्यों चुनाव नहीं लड़ेंगी प्रियंका?

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, प्रियंका गांधी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी। सूत्रों के मुताबिक, प्रियंका गांधी किसी एक सीट में सिमटने और चुनाव लड़ने के बजाय पूरे राज्य में प्रचार कर पार्टी के लिए ज्यादा इफेक्टिव साबित होंगी। वहीं, राहुल गांधी का अभी तक 1 और 3 मई तक ब्रेक है। इस कारण प्रियंका ने चुनाव न लड़ने का फैसला किया है।

अमेठी-रायबरेली में कब हैं चुनाव?

लोकसभा चुनाव 2024 कुल 7 चरणों में पूरे होंगे। यूपी की 80 विभिन्न सीटों पर बारी-बारी से सातों चरण में चुनाव होंगे। चुनाव आयोग ने बताया है कि लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल से होगी। वहीं, सातवें चरण की वोटिंग एक जून को होगी। अमेठी और रायबेरली दोनों ही सीट पर 20 मई को पांचवें चरण में मतदान होंगे। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को आएंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement