Saturday, May 11, 2024
Advertisement

राम मंदिर के गर्भगृह में लगेगा सोने का दरवाजा, चंडीगढ़ में बनवाई जा रही स्पेशल ईंट

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अयोध्या में राम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर का निर्माण कराया जा रहा है। माना जा रहा है कि जनवरी 2024 में मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों कराई जाएगी।

Reported By : Ruchi Kumar Written By : Sudhanshu Gaur Updated on: September 07, 2023 16:41 IST
Ayodhya, Ram temple, Ayodhya Ram temple- India TV Hindi
Image Source : FILE राम मंदिर

अयोध्या: अयोध्या में भगवान श्रीराम की जन्मभूमि पर मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। मंदिर का प्रथम तल लगभग बनकर तैयार है। अनुमान लगाया जा रहा है कि जनवरी 2024 में मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हो जाएगी। इसके साथ ही इसे आम भक्तों के लिए भी खोल दिया जाएगा। मंदिर के मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास ने इंडिया टीवी बातचीत में मंदिर के निर्माणकार्य से जुड़ी कई बातें साझा की हैं।

उन्होंने बताया कि राम मंदिर में 42 दरवाजे लगाए जाएंगे। यह दरवाजे महाराष्ट्र से मंगाई गई टीक की लकड़ी से बन रहे हैं। लेकिन मंदिर के गर्भग्रह में सोने का दरवाज़ा लगाया जाएगा। इसके साथ ही अन्य दरवाजों पर नक्काशी करके मोर,कलश,चक्र और फूल उकेरे जाएंगे लेकिन गर्भग्रह की चमक अलग होगी। गर्भग्रह की दीवारों और फर्श पर मकराना का सफेद मार्बल लगेगा जिसमे इनले वर्क होगा। 

ram mandir

Image Source : TWITTER
राम मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि गर्भग्रह में भगवान राम के बालरूप की दो मूर्तिया लगेंगी। एक मूर्ति चल होगी जबकि दूसरी मूर्ति अचल होगी। अभी अस्थाई राममंदिर जो में रामलला की भाइयों के साथ जी बैठी अवस्था में मूर्ति है वह चल मूर्ति होगी, इसी मूर्ति की पूजा होगी। वहीं दूसरी अचल मूर्ति होगी, इस मूर्ति के भक्त दर्शन करेंगे। ये मूर्ति अभी तैयार हो रही है। उन्होंने बताया कि अयोध्या में तीन मूर्तिया बनाई जा रही हैं। इन तीन मूर्तियों में से एक गर्भग्रह में लगेगी। इस मूर्ति को पूरी अयोध्या में भृमण कराया जाएगा।

मंदिर के मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास ने बताया कि राम मंदिर में सोने के दरवाज़े के अलावा राजस्थान के बंसी पहाड़पुर का सैंडस्टोन लगाया जा रहा है। इसके अलावा मकराना का मार्वल,तेलंगाना का ग्रेनाइट, महाराष्ट्र का टीक का इस्तेमाल हो रहा है और मंदिर में लगाने के लिए चंडीगढ़ में स्पेशल ईंट भी बनवाई गई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement