Monday, April 29, 2024
Advertisement

राम मंदिर के लिए अलीगढ़ के कारीगर ने बनाया 400 किलो का ताला, 10 फीट है ऊंचाई, जानें इसकी खासियत

अलीगढ़ के एक कारीगर ने अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर के लिए ताला बनाया है। ये कोई आम ताला नहीं है, इसकी कीमत 400 किलो है और इसकी चाबी 4 फीट की है।

Rituraj Tripathi Edited By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: August 06, 2023 18:27 IST
Aligarh- India TV Hindi
Image Source : PTI अलीगढ़ के कारीगर ने बनाया 400 किलो का ताला

अलीगढ़: यूपी के अलीगढ़ के एक कारीगर ने अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर के लिए 400 किलो का ताला बनाया है। अगले साल जनवरी में भक्तों के लिए मंदिर के द्वार खुलने की उम्मीद है। भगवान राम के एक उत्साही भक्त और ताला बनाने वाले कारीगर सत्य प्रकाश शर्मा ने "दुनिया का सबसे बड़ा हस्तनिर्मित ताला" तैयार करने के लिए महीनों तक मेहनत की, जिसे वह इस साल के अंत में राम मंदिर प्रबंधन को गिफ्ट में देने की योजना बना रहे हैं। 

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के एक पदाधिकारी ने कहा कि उन्हें बड़ी संख्या में भक्तों से प्रसाद मिल रहा है और उन्हें यह देखना होगा कि ताले का उपयोग कहां किया जा सकता है। ताला कारीगर शर्मा ने कहा कि उनके पूर्वज एक सदी से भी अधिक समय से हस्तनिर्मित ताला बनाते आ रहे हैं। वह 45 वर्षों से अधिक समय से 'ताला नगरी' अलीगढ़ में तालों को पीटने और चमकाने का काम कर रहे हैं। 

क्या है ताले की खासियत

कारीगर सत्य प्रकाश शर्मा ने कहा कि उन्होंने राम मंदिर को ध्यान में रखते हुए 4 फीट की चाबी से खुलने वाला विशाल ताला बनाया है, जो 10 फीट ऊंचा, 4.5 फीट चौड़ा और 9.5 इंच मोटा है। इस ताले को इस साल की शुरुआत में अलीगढ़ वार्षिक प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया था और अब शर्मा, इसमें मामूली संशोधन करने और सजावट में व्यस्त हैं। 

उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि यह एकदम सही हो। शर्मा के साथ इस काम में उनकी पत्नी रुक्मिणी देवी ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि इस कठिन काम में मेरी पत्नी ने खूब मदद की। रुक्मणी ने कहा, ''पहले हमने छह फीट लंबा और तीन फीट चौड़ा ताला बनाया था, लेकिन कुछ लोगों ने बड़ा ताला बनाने का सुझाव दिया, इसलिए हमने इस पर काम करना शुरू कर दिया।'' 

ताले को बनाने में आया इतना खर्चा

शर्मा ने बताया कि ताले को अंतिम रूप दिया जा रहा है। शर्मा के अनुसार, ताला बनाने में उन्हें लगभग 2 लाख रुपये का खर्च आया और उन्होंने इसके लिए अपनी सेविंग्स खर्च कर दीं। उन्होंने कहा, "चूंकि मैं दशकों से ताला बनाने का व्यवसाय कर रहा हूं, इसलिए मैंने मंदिर के लिए एक विशाल ताला बनाने के बारे में सोचा क्योंकि हमारा शहर तालों के लिए जाना जाता है और इससे पहले किसी ने भी ऐसा कुछ नहीं किया है।" (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें: 

गृह मंत्री अमित शाह कल राज्यसभा में पेश करेंगे दिल्ली सेवा बिल, लोकसभा में हो चुका है पारित

मणिपुर हिंसा: पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, सुरक्षाबलों से लूटे गए 1100 से ज्यादा हथियार बरामद

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement