Thursday, April 18, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश में 14 से 20 मार्च तक आंधी-तूफान के साथ होगी बारिश, ओले गिरने की भी संभावना

उत्तर प्रदेश में 14 मार्च से 20 मार्च तक आंधी-तूफान के साथ बारिश और बिजली गिरने, ओले गिरने की संभावना है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: March 13, 2023 23:37 IST
UP weather Alert- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO उत्तर प्रदेश में बिगड़ेगा मौसम का मिजाज

उत्तर प्रदेश: यूपी में मौसम तेजी से बदल रहा है। मौसम विभाग ने दिल्ली सहित यूपी में 14 से 20 मार्च तक आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने ओला गिरने के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते यूपी ही नहीं देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी दिल्ली के क्षेत्रीय प्रमुख, कुलदीप श्रीवास्त ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण 16 मार्च, 17 और 18 मार्च की रात को उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में आंधी और बिजली गिरने की आशंका है।

कई राज्यों में हो सकती है बारिश

मार्च में ही यूपी  में काफी गर्मी पड़ने लगी है। 20 मार्च तक मौसम बारिश और बादल-हवाओं वाला होने से गर्मी में राहत मिलेगी और मौसम खुशनुमा रहेगा। यूपी में 17, 18 और 19 मार्च को कानपुर मंडल में बारिश के ज्यादा आसार हैं। पश्चिमी विक्षोभ के चलते यूपी सहित उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, हिमाचल, लेह लद्दाख, जम्मू कश्मीर, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ भी 14 से 20 मार्च तक बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक यूपी के कई हिस्सों में बारिश, आंधी, ओले और बिजली गिर सकती है। इसकी वजह से फसलों को काफी नुकसान हो सकता है। 14 से 18 मार्च तक राज्य में मौसम बेहद खराब रहेगा। इससे पहले नौ मार्च को लखनऊ, आगरा, वाराणसी में बारिश हुई थी। इससे लोगों को गर्मी से भी राहत मिली थी। लेकिन, बारिश के साथ ओलावृष्टि की इन नई संभावनाओं से किसानों का नुकसान हो सकता है।

कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि आमतौर पर प्री-मानसून सीजन की गतिविधियां मार्च मध्य के बाद शुरू होती हैं। जो भी बारिश मानसून के पहले की होती है, प्री मानसून कहलाती है। ये क्लाइमेट चेंज की वजह से होती है। पिछले कुछ साल से मौसम में काफी बदलाव देखा जा रहा है।

ये भी पढ़ें:

महाराष्ट्र: उद्धव के वफादार सुभाष देसाई का पुत्र 'शिंदे शिवसेना' में शामिल, आदित्य ठाकरे बोले-जाने दो

बिहार: प्नशांत किशोर बोले-नरेंद्र मोदी की जाति के लोग यहां नहीं, फिर भी उन्हें वोट क्यों देते हैं?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement