Saturday, May 04, 2024
Advertisement

यूपी के किसानों पर मेहरबान हुई सरकार, इस योजना के तहत सिर्फ 3 फीसदी ब्याज पर मिलेगा लोन

1 अप्रैल को शुरू हो रहे वित्तीय वर्ष में इस बजट को बढ़ाकर 500 करोड़ रुपये करने से ज्यादा से ज्यादा किसान इस योजना का लाभ उठाकर बेहतर ढंग से कृषि कार्यों को अंजाम दे पाएंगे।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: March 10, 2023 8:22 IST
Farmers Loan, Farmers Loan Interest Rates, UP Loan Interest Rate, UP Farmers Loan- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL उत्तर प्रदेश के किसानों को सरकार ने बड़ी सौगात दी है।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने सूबे के किसानों को एक बड़ा तोहफा दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रारंभिक कृषि ऋण सहकारी समितियां (पैक्स) इस साल किसानों को 500 करोड़ रुपये फसली ऋण के रूप में देने जा रही हैं। खास बात यह है कि इस लोन पर सिर्फ 3 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा। उत्तर प्रदेश सरकार का लक्ष्य है कि सूबे के किसानों को 3 फीसदी ब्याज दर पर 500 करोड़ रुपये का यह फसली ऋण दिया जाए।

सभी किसानों को नहीं मिलेगा यह लोन

समितियां जो लोन किसानों को देंगी, उनके ब्याज दरों में छूट के अंतर को सरकार अनुदान के रूप में समितियों को देगी। सरकार का लक्ष्य है कि इस ऋण के जरिए किसानों को खेती में सुविधा दी जाए और कृषि उत्पादन में वृद्धि की जाए। ध्यान देने वाली बात यह है कि 3 फीसदी ब्याज दर पर कर्ज सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगा जो अपने ऋण का नियमित भुगतान करते हैं। बाकी किसानों को कर्ज लेने के लिए 7 फीसदी की दर से ब्याज का भुगतान करना होगा। ऐसे में देखा जाए तो यह सरकार द्वारा उन किसानों के लिए एक सौगात की तरह है जो अपने लोन को सही समय पर चुका देते हैं।

इस बार यूपी सरकार ने बढ़ा दिया बजट
बता दें कि सरकार हर साल इस योजना के तहत किसानों को ऋण देती है, लेकिन इस साल बजट को बढ़ा दिया गया है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में इस योजना के तहत 300 करोड़ रुपये का लक्ष्य रखा गया था, और किसानों को इसमें से 261.27 करोड़ रुपये का कर्ज दिया गया था। वहीं, मौजूदा वित्तीय वर्ष के लिए भी 300 करोड़ रुपये का बजट पास किया गया था। ऐसे में 1 अप्रैल को शुरू हो रहे वित्तीय वर्ष में इस बजट को बढ़ाकर 500 करोड़ रुपये करने से ज्यादा से ज्यादा किसान इस योजना का लाभ उठाकर बेहतर ढंग से कृषि कार्यों को अंजाम दे पाएंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement