Monday, April 29, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश: हाई कोर्ट ने निठारी हत्याकांड के मुख्य आरोपी को किया बरी, पहले मिली थी मौत की सजा

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने निठारी हत्याकांड के मुख्य आरोपी सुरेंद्र कोली को बरी कर दिया है। बता दें कि ये नोएडा का सबसे चर्चित केस रहा है। इस केस ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: October 16, 2023 12:26 IST
निठारी हत्याकांड का...- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO निठारी हत्याकांड का मुख्य आरोपी सुरेंद्र कोली और सह-आरोपी मोनिंदर सिंह पंढेर

निठारी हत्याकांड के मुख्य आरोपी को बरी कर दिया गया है। इस निर्मम हत्याकांड मामले में आज सोमवार को इलाहाबाद हाई कोर्ट ने मुख्य आरोपी सुरेंद्र कोली और उसके सह-आरोपी मोनिंदर सिंह पंढेर को बरी कर दिया है। कोर्ट ने कोली को 12 मामलों में निर्दोष पाया। जानकारी दे दें कि इन मामलों के लिए उसे पहले मौत की सजा दी गई थी। साथ ही कोर्ट ने पंढेर को भी 2 मामलों में निर्दोष पाया गया, जिसमें उसे मौत की सजा दी गई थी।

सबसे चर्चित हत्याकांड 

जानकारी दे दें कि निठारी हत्याकांड दिल्ली एनसीआर का सबसे चर्चित हत्याकांड रहा है। ये हत्याकांड नोएडा की सबसे कुख्यात घटनाओं में से एक है जिसने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया था। इससे पहले गाजियाबाद की सीबीआई कोर्ट ने कोली और पंढेर को 2005 और 2006 के बीच कई बच्चियों के बलात्कार और हत्या का दोषी पाया गया था।

नाले में पाए गए थे कंकाल

यह घटना दिसंबर 2006 में सामने आई जब नोएडा के निठारी गांव में एक घर के पास नाले में कंकाल पाए गए। जांच करने पर, कोली और उसके नियोक्ता पंढेर को पीड़ितों में से एक के लापता होने के आरोप में हिरासत में ले लिया गया। कोली के कबूलनामे के बाद, पुलिस ने आस-पास की ज़मीन की खुदाई शुरू की और बच्चों के शव खोजे।

दो पुलिसकर्मियों हुए थे निलंबित

मामला जल्द ही केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दिया गया - जिसने 16 मामले दर्ज किए, उनमें से सभी में हत्या, अपहरण और बलात्कार के अलावा सबूतों को नष्ट करने के लिए सुरिंदर कोली और एक में अनैतिक तस्करी के लिए पंढेर पर चार्जशीट दायर किया। कई बच्चों के लापता होने की सूचना मिलने के बावजूद कार्रवाई करने में विफल रहने पर दो पुलिसकर्मियों को भी निलंबित कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें:

बाराबंकी में नीम के पेड़ से लटका मिला युवक, कुछ दिन पहले ही आया था ससुराल, शव देख मचा हड़कंप

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement