Monday, May 13, 2024
Advertisement

अयोध्या में कौन बना रहा भगवान राम की मूर्ति, ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कह दी बड़ी बात

अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर का निर्माण अपने अंतिम चरण में है। 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा होगी। कई बड़ी हस्तियां इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगी। इस बीच एक सवाल ये उठ रहा है कि आखिर भगवान राम की मूर्ति के निर्माण का कार्य किसे दिया गया है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: December 15, 2023 23:31 IST
Who is making the idol of bhagwan Ram in Ayodhya Trust General Secretary Champat Rai said a big thin- India TV Hindi
Image Source : PTI अयोध्या में कौन बना रहा भगवान राम की मूर्ति?

अयोध्या नगरी में 22 जनवरी को रामलला का प्राण-प्रतिष्ठा किया जाएगा। इस दिन पूरे अयोध्या को सजा दिया जाएगा। देशभर से कई हस्तियां इस शुभ अवसर पर शिरकत करने के लिए अयोध्या पहुंचेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद यहां मौजूद होंगे। देशभर के संत यहां पहुंचेंगे और प्रधानमंत्री मोदी ही रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा करेंगे। 22 जनवरी की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, मंदिर से जुड़ी कई जानकारियां एक-एक कर सामने आने लगी है। इस बीच अब श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने एक और जानकारी साझा की है।

भगवान राम की मूर्ति कौन बना रहा है?

चंपत राय ने अपने बयान में कहा, "राम लला की नई प्रतिमा अयोध्या में बन रही है जो तीन लोग बना रहे हैं। मूर्ति वही बनाएगा जिसने पहले 50-100 मूर्तियां बनाई होगी। तकनीकी काम वही करता है जो उसका जानकार है। तकनीक को मनुष्य-मनुष्य के भेद करके नहीं देखा जा सकता। कुछ लोग समाज में नई-नई भ्रांतियां पैदा करते हैं। मुझे उनसे कुछ नहीं कहना, अब मैं अंत में बताऊंगा कि प्रतिमा किसने बनाई।" बता दें कि इसे पहले मंदिर के पुजारी को लेकर एक जानकारी सामने आई थी। दरअसल मंदिर के पुजारी का भी चयन कर लिया गया है। 

मंदिर के पुजारी का हो गया चयन

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गाजियाबाद के छात्र मोहित पांडे को अयोध्या राम मंदिर के पुजारी के रूप में चुना गया। गाजियाबाद के दूधेश्वर वेद विद्यापीठ के छात्र मोहित को 3000 लोगों के साक्षात्कार के बाद इस पद के लिए चुने गए 50 लोगों में से चुना गया है। नियुक्ति से पहले उन्हें छह महीने के प्रशिक्षण से गुजरना होगा। बता दें कि दूधेश्वर वेद विद्यापीठ में सात साल के अध्ययन के बाद मोहित पांडे आगे की पढ़ाई के लिए तिरुपति चले गए थे। बता दें कि राम मंदिर के निर्माम के साथ ही मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी बनकर तैयार हो चुका है। जल्द ही यहां उड़ानें भी शुरू होने की संभावना जताई जा रही है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement