Sunday, April 28, 2024
Advertisement

जानिए कौन होगा राम मंदिर का मुख्य पुजारी, जो अयोध्या में करेगा रामलला की पूजा

रामलला के मंदिर का भूतल 95 प्रतिशत बनकर तैयार हो चुका है। 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम प्रस्तावित है। इस कार्यक्रम में हजारों VVIP लोगों के शामिल होने की संभावना है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: December 11, 2023 8:14 IST
जानिए कौन होगा राम मंदिर का मुख्य पुजारी - India TV Hindi
Image Source : FILE जानिए कौन होगा राम मंदिर का मुख्य पुजारी

अयोध्या: 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारी तेज हो गई हैं। हर तरफ इस कार्यक्रम को लेकर चर्चाएं तेज हैं। रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होगी। इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए हजारों लोगों को निमंत्रण दिया गया है। वहीं इस्ससे पहले राम मंदिर के पुजारी का चयन भी हो गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गाजियाबाद के छात्र मोहित पांडे को अयोध्या राम मंदिर के पुजारी के रूप में चुना गया। गाजियाबाद के दूधेश्वर वेद विद्यापीठ के छात्र मोहित को 3000 लोगों के साक्षात्कार के बाद इस पद के लिए चुने गए 50 लोगों में से चुना गया है। नियुक्ति से पहले उन्हें छह महीने के प्रशिक्षण से गुजरना होगा। बता दें कि दूधेश्वर वेद विद्यापीठ में सात साल के अध्ययन के बाद मोहित पांडे आगे की पढ़ाई के लिए तिरुपति चले गए थे। 

23 जनवरी से भक्त कर सकेंगे दर्शन

22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के बाद 22 जनवरी से सभी राम भक्त कर भगवान राम लला का भव्य मंदिर में दर्शन कर सकेंगे। प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम मंदिर के अंदर की सुव्यवस्थित व्यवस्था दिखेगी। प्रसाद वितरण के साथ आवागमन मार्ग को सुचारू किए जाने पर जोर रहेगा। मंदिर में आने वाला प्रत्येक राम भक्त आराम से दर्शन कर सकें इसकी व्यवस्था की जाएगी। भगवान राम लला का दर्शन प्रतिदिन डेढ़ लाख से ढाई लाख लोग कर सकेंगे। चार पंक्तियों में दर्शन की व्यवस्था होगी।

एयरपोर्ट भी हो रहा तैयार 

वहीं इस बीच खबर आ रही है कि अयोध्या का मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 15 दिसंबर तक बनकर तैयार हो जाएगा। इसी के साथ उड़ान भी शुरू हो जाएगी। यहां 2200 मीटर के रनवे शुरू होने जा रहा है, जिस पर छोटे विमानों के साथ ही बोइंग 737, एयरबस 319 और एयरबस 320 जैसे बड़े विमान भी लैंड कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें - 

राम मंदिर के बाद अयोध्या की शान में लगेगा एक और सितारा, 15 दिसंबर तक तैयार हो जाएगा अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद इस दिन से श्रद्धालु कर सकेंगे राम लला का दर्शन, जानिए पूरी डिटेल्स

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement