Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

जिम्मेदार कौन? कुछ घंटों के अंदर करंट लगने से गई 2 विद्युतकर्मियों की जान, दोनों संविदा पर थे

उत्तर प्रदेश के नोए़डा और बलिया में कुछ ही घंटों के अंतराल पर संविदा पर काम करने वाले दो विद्युतकर्मियों की दर्दनाक मौत हो गई।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: June 30, 2023 16:29 IST
electricians dead, electricians electrocuted, electricians dead uttar pradesh- India TV Hindi
Image Source : PTI REPRESENTATIONAL उत्तर प्रदेश में कुछ ही घंटों के अंदर दो विद्युतकर्मियों की दर्दनाक मौत हो गई।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ घंटों में संविदा पर कार्यरत 2 विद्युतकर्मियों की मौत हुई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुरुवार की सुबह बलिया में एक विद्युतकर्मी की जान गई, जबकि शाम को नोएडा में संविदा पर कार्यरत एक लाइनमैन की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि बलिया जिले के सिकंदरपुर थाना क्षेत्र के चेतन किशोर गांव में गुरुवार की सुबह एक ट्यूबवेल पर 25 केवीए के ट्रांसफार्मर में गड़बड़ी दूर कर रहे बिजली विभाग के एक संविदाकर्मी की करंट लगने से मृत्यु हो गई। पुलिस के मुताबिक, इस मामले में अज्ञात विद्युतकर्मी के विरुद्ध लापरवाही के मामले में मुकदमा दर्ज किया गया है।

बिजली सप्लाई शुरू होते ही लगा करंट

पुलिस ने बताया कि सिकंदरपुर थाना क्षेत्र के चेतन किशोर गांव में बिजली विभाग का संविदाकर्मी 32 साल का योगेश राम एक ट्यूबवेल पर 25 केवीए के ट्रांसफार्मर पर गड़ब़ड़ी दूर कर रहा था, कि तभी बिजली की सप्लाई चालू किए जाने की वजह से वह करंट की चपेट में आ गया और पोल से नीचे गिरकर उसकी मौत हो घई। घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेने का प्रयास किया तो परिजनों और ग्रामीणों ने शव देने से मना कर दिया और वे मुआवजे की मांग करने लगे। इसी बीच क्षेत्रीय विधायक मोहम्मद जियाउद्दीन रिजवी भी पहुंच गए और इस घटना से जिलाधिकारी को अवगत कराया।

मामले की छानबीन कर रही पुलिस
SDM सिकंदरपुर अरुण कुमार मिश्र ने मृतक की पत्नी अमृता को 5 लाख रुपये मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को नौकरी दिए जाने की जानकारी दी। बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता एके सिंह ने शटडाउन के बाद आपूर्ति बहाली को गंभीरता से लेते हुए मामले की निष्पक्ष जांच और दोषी के खिलाफ कार्रवाई की बात कही। थाना प्रभारी दिनेश पाठक ने बताया कि पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टम\र्टम के लिए भेज दिया है। उन्होंने बताया कि संविदाकर्मी के चाचा विद्या सागर की तहरीर पर अज्ञात विद्युतकर्मी के विरुद्ध भारतीय दण्ड संहिता की धारा 304 ए में मुकदमा दर्ज किया गया है और मामले की छानबीन की जा रही है।

मृतक के परिवार में पत्नी और 3 बच्चे
वहीं, दूसरे मामले में पुलिस ने बताया कि गौतमबुद्ध नगर में थाना बिसरख क्षेत्र के चिपियाना गांव में गुरुवार की शाम को बिजली का करंट लगने से संविदा पर कार्यरत लाइनमैन की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि संविदा पर कार्यरत 38 वर्षीय रवि कुमार पुत्र पप्पू सिंह खंभे पर चढ़कर बिजली आपूर्ति में आई बाधा को ठीक करने का प्रयास कर रहा था, लेकिन इसी बीच बिजली के करंट की चपेट में आने की वजह से उसकी मौत हो गई। लाइनमैन सई गार्डन चिपियाना का निवासी था और उसके परिवार में पत्नी और उसके 3 बच्चे हैं। उन्होंने बताया कि पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है।

परिजनों ने की है मुआवजे की मांग
थाना प्रभारी ने बताया कि अगर इस मामले में मृतक के परिजन कोई शिकायत करते हैं तो घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच करेगी। मृतक लाइनमैन के परिजनों ने बिजली विभाग के अधिकारियों पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं और मुआवजे की मांग की है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement