Sunday, May 05, 2024
Advertisement

2 इंच काटी जा चुकी है तीन साल के बच्चे की जीभ, फिर भी बढ़ती जा रही है, जानिए क्या है बीमारी

जुबान काटने के कई मुहावरे सुने होंगे लेकिन यहां एक बच्चे की जान बचाने के लिए उसकी जुबान दो इंच काटी जा चुकी है। लेकिन भी फिर उसकी जुबान बढ़ती जा रही है।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 12, 2021 11:07 IST
long tounge- India TV Hindi
Image Source : JAM PRESS long tounge

यूं तो लोग लंबी जीभ पर खूब मुहावरे गढ़ते हैं लेकिन जिन लोगों की जीभ लंबी होती है, उन्हें क्या समस्या होती है, ये वही जानते हैं जो उनके करीबी हैं। जी हां,तीन साल के एक बच्चे की जीभ लगातार बढ़ती जा रही है। जन्म से लेकर अब तक बच्चे की जीभ लगातार बढ़ती जा रही है। इससे बच्चे को सांस लेने में दिक्कत होने लगी थी। डॉक्टरों ने बच्चे की जीभ को 2 इंच काटकर छोटा भी किया लेकिन फिर भी जीभ लगातार बढ़ती जा रही है। बच्चे की ये बीमारी चर्चा का विषय बन गई है।

Viral: पांच महीने की मासूम बच्ची के लिए 'संकटमोचक' बनी सरकार, माफ किए 6 करोड़ रुपए

बात हो रही है अमेरिका में रहने वाले तीन साल के मासूम ओवेन थॉमस की। ओवेन एक बेहद ही अजोबीगरीब बीमारी का शिकार है, ये बीमारी उसे पैदा होने के साथ ही हो गई थी लेकिन ये इतनी गंभीर थी कि उसकी कभी भी जान जा सकती थी। 

दि सन.यूके के मुताबिक डॉक्टरों की मानें तो ओवेन को Beckwith-Wiedemann सिंड्रोम (बीडब्ल्यूएस) बीमारी है। इस बीमारी में बच्चे की जीभ मोटी और लंबी होती जाती है। इसकी वजह से बच्चा दूध नहीं पी पाता और रात में सांस भी नहीं ले पाता। रात में सोते समय कई बार सांस ने लेने के चलते बच्चे की मौत भी हो सकती है।

ओवेन के माता पिता को भी यही डर था क्योंकि कई बार रात को ओवेन उल्टियां कर चुका था, उसे सांस लेने में परेशानी होती थी। फिर वो ओवेन की नब्ज,हार्ट रेट औऱ ऑक्सीजन मापने वाला मॉनीटर ले आए तो ऐसी किसी भी समस्या के होने पर ओवेन के माता पिता को अलर्ट करता था।

Viral: मौका और शिकार हाथ से निकल जाए तो ऐसा होता है, Video में मगरमच्छ का रिएक्शन देख हंसी छूट जाएगी

डॉक्टरों ने ओवेन की सांस संबंध समस्या को दूर करने के  लिए ओवेन की जीभ काटकर दो इंच छोटी कर दी। हालांकि अब ओवेन आराम से सांस ले पाता है लेकिन जीभ फिर भी बढ़  रही है। 

डॉक्टरों को डर है कि कहीं इस बीमारी के चलते ओवेन को दूसरी गंभीर बीमारी यानी कैंसर न हो जाए क्योंकि इस कंडीशन में कैंसर होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। इसी डर से ओवेन के माता पिता हर तीन महीने में उसका पूरा चैकअप करवाते हैं कि कहीं इस बीमारी की आड़ में ओवेन के भीतर दूसरी बीमारी जन्म तो नहीं ले रही। 

Viral Video: चहल की पत्नी धनश्री संग श्रेयस अय्यर का कूल डांस, यूजर बोले : ये लड़की पूरी क्रिकेट टीम को...

इस मासूम से बच्चे को जहां अपनी बढ़ती जीभ से परेशानी है, वहीं ये खाने पीने में भी काफी परेशान होता है। इसकी उम्र के बच्चे जहां दिन भर खेलते कूदते हैं, ये लगातार डॉक्टरी जांच और निगरानी में रहता है। डॉक्टर कोशिश कर रहे हैं कि कहीं ऐसा कुछ विकल्प मिल जाए कि ओवन की लंबी होती जीभ को बढ़ने से रोका जा सके।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement