1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. वायरल न्‍यूज
  4. न्‍यूज
  5. कोरोना वायरस: गूगल-डूडल ने हैंड वॉश पर रिसर्च करने वाले डॉक्टर इग्नाज सेमेल्विस को किया याद

कोरोना वायरस: गूगल-डूडल ने हैंड वॉश पर रिसर्च करने वाले डॉक्टर इग्नाज सेमेल्विस को किया याद

दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप फैला हुआ है, ऐसे में गूगल ने अपने डूडल से ऐसे डॉक्टर को सम्मानित किया है जिन्होंने सबसे पहले हाथ धुलने के महत्व को बताया था।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 20, 2020 12:33 IST
कोरोना वायरस में बीच...- India TV Hindi
कोरोना वायरस में बीच देखिये हैंडवॉश पर गूगल का डूडल 

दुनिया भर में कोरोना वायरस से कहर मचा हुआ है, इस वैश्विक महामारी से बचने के लिए दुनियाभर में प्रयास किए जा रहे हैं। इस बीच गूगल ने शुक्रवार को हंगेरियन फिजिशियन डॉक्टार इग्नाज सेमेल्विस (Ignaz Semmelweis) को डूडल में जगह देकर सम्मान दिया है।

डॉक्टार इग्नाज सेमेल्विस हैंडवाशिंग के मेडिकल फायदे के बारे में रिसर्च करने वाले पहले व्यक्ति थे। डूडल में एनिमेटेड वीडियो बनाकर इग्नाज सेमेल्विस के टाइमर के साथ हैंडवाश करने के सही तरीक़े को दिखाया है।

ये डूडल 20 मार्च को बनाने का भी एक कारण है, दरसल 20 मार्च, 1847 को सेमेल्विस की वियना जनरल अस्पताल के मेटरनिटी क्लिनिक में चीफ रेजिडेंट डॉक्टर के तौर पर नियुक्ति हुई थी। उस अस्पताल में काम करते वक़्त, सेमेल्विस ने ये सोचा कि डॉक्टरों को अपने हाथों को हमेशा धुलने चाहिए क्योंकि यह बीमारियों को आगे बढ़ाने से रोकता है।

19 वीं शताब्दी के बीच में वियना जनरल अस्पताल में उनके कार्यकाल के दौरान, चाइल्डबेड फीवर नामक एक संक्रमण ने कोरोना जैसा क़हर मचाया था। पूरे यूरोप में मेटरनिटी वार्डों में नई माँओं की डेथ होने लगी।

चाइल्डबेड बुखार को देखते हुए सेमेल्विस ने काफी रिसर्च किया तो हैरान करने वाली बात सामने आई, पता चला कि संक्रमण कहीं और से नहीं बल्कि डॉक्टरों से फैल रहा है। डॉक्टर रोगियों के ऑपरेशन करते और दूसरे मरीजजों से मिलते और वायरस फैल जाता। इसके तुरंत बाद, सेमेल्विस ने हर सभी डॉक्टर, नर्स और दूसरे मेडिकल स्टाफ़ को ज़ोर दिया कि हर जांच के बाद वे अपने हाथ अच्छे से धोएँ। इसका असर हुआ और संक्रमण दर कम होना शुरू हो गया।

इसे भी पढ़ें: 

कोरोनावायरस: यूएस से वापस लौटीं खुशी कपूर, मुंबई एयरपोर्ट पर सैनिटाइजर से हाथ किए साफ

जाह्नवी कपूर और अनुष्का शर्मा ने किया हैवी वर्कआउट, इंटरनेट पर वायरल हुआ वीडियो

कोरोना से जंग : Full Coverage

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Viral News News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन
Write a comment
X