Friday, March 29, 2024
Advertisement

Viral Picture: भारत में मिलने वाली इस दुर्लभ सब्जी को खाने के लिए आपको लेना पड़ सकता है लोन, फायदे इतने विदेशों में भी मांग

हिमालय की पहाड़ियों में एक ऐसी चीज मिलती है जिसे खाने के लिए हो सकता है कि आपकी एक महीने की सैलरी भी कम पड़ जाए। इस सब्जी की आसमान छूती कीमत के लिए आपको लोन भी लेना पड़ सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 27, 2020 12:23 IST
Gucchi- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BRELEPA Gucchi

बाजार में सब्जी लेने जाए तो आपने ज्यादा से ज्यादा किसी सब्जी की कीमत 200 या 300 रुपये किलो सुना होगा। लेकिन क्या आपको पता है हिमालय की पहाड़ियों में एक ऐसी चीज मिलती है जिसे खाने के लिए हो सकता है कि आपकी एक महीने की सैलरी भी कम पड़ जाए। इस सब्जी की आसमान छूती कीमत के लिए आपको लोन भी लेना पड़ सकता है। ये सब्जी भारत में हिमालय पर पाई जाती है जिसकी कीमत 25 से 30 हजार रुपये किलो है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इस सब्जी में ऐसा खास क्या है। अरे जनाब ये सब्जी दिल के मरीजों के लिए रामबाण है।

बाजार में मिलने वाला साधारण मशरूम तो आपने कई बार खाया होगा लेकिन हिमालय में मिलना वाला ये जंगली मशरूम सेहत के लिए जबरदस्त है। ये जंगली मशरूम है जिसे गुच्छी कहा जाता है। इस मशरूम को खरीद पाना जितना मुश्किल है उतना ही मुश्किल इसे पकाना भी है। इस सब्जी के रूप में बनाने के लिए ड्राय फ्रूट, सब्जियां और देसी घी का इस्तेमाल होता है। 

इस जंगली मशरूम को हिमालय की पहाड़ियों से लाकर पहले सुखाया जाता है। इसके बाद ये बाजार में आती है। गुच्छी का वैज्ञानिक का नाम मार्कुला एक्यूपलेंटा है। इसे मोरेल्स भी कहते हैं। ये बाजार में मिलने वाले मशरूम का ही एक प्रकार है। ये ज्यादातर हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर के पहाड़ों पर उगाए जाते हैं। इसकी खास बात है कि ये बारिश के मौसम में खुद ही उग जाता है। 

इस सब्जी की कीमत इससिए भी ज्यादा है क्योंकि ये काफी ऊपर पहाड़ियों पर उगती है। ऐसे में जान को जोखिम में डालकर इसे बाजार तक लाने में इसकी कीमत बढ़ जाती है। भारत में दुर्लभ मिलने वाली इस सब्जी की मांग विदेशों में भी बहुत है। गुच्छी में प्रचुर मात्रा में विटामिन बी, डी, सी और के होता है। अगर इसे रोजाना थोड़ा सा भी खाया जाए तो दिल से संबंधित बीमारियां नहीं होती हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement