Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

Viral : नजदीक से ऐसा दिखता है सूरज! सोशल मीडिया पर वायरल इन तस्वीरों को देखकर यही कहेंगे

अमेरिका के एस्ट्रोफोटोग्राफर एंड्रयू मैकार्थी ने सूरज की इतनी शानदार, क्लीयर और करीबी फोटो खींची है कि लोगों के मुंह खुले रह गए हैं। देखिए तस्वीरें।

India TV Viral Desk Written by: India TV Viral Desk
Published on: December 07, 2021 13:49 IST
viral clear picture of sun- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ COSMIC_BACKGROUND viral clear picture of sun

Highlights

  • अमेरिका के एक फोटोग्राफर ने सूरज क्लीयर की फोटो खींची है।
  • ये तस्वीर इतनी साफ है कि इसमें बिलकुल साफ सूरज दिख रहा है और उसकी सतह पर सनस्पॉट्स भी साफ दिख रहे हैं।

सूरज हमारी जिंदगी का आधार है, इसके बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। चांद तारों की फोटो तो कई लोग खींचते हैं लेकिन सूरज के करीब जाकर फोटो खींचना नामुमकिन है। इसलिए इसकी साफ तस्वीर आज तक उपलब्ध नहीं हो पाई थी। लेकिन अमेरिका के एक खगोल फोटोग्राफर ने ये कारनामा कर दिखाया है जिसे देखकर आप वाकई सूरज और इस फोटोग्राफर को दाद देंगे। 

ये बड़ा काम कर दिखाया है अमेरिका के एस्ट्रोफोटोग्राफर एंड्रयू मैकार्थी ने। इन्होंने सूरज की इतनी शानदार, क्लीयर और करीबी फोटो खींची है कि लोगों के मुंह खुले रह गए हैं। इनका दावा है ये अब तक की सूरज की सबसे साफ फोटोज हैं। 

मैकार्थी के इन फोटोज को कॉस्मिक बैकग्राउंड नामक अपने ट्विटर हैंडल से पोस्ट किया गया है। मैकार्थी का दावा है कि दुनिया के सबसे बड़े तारे की सबसे साफ फोटो को खींचने के लिए उन्होंने 1500 लैंसेस का सहारा लिया और 30 गुना बड़ी तस्वीर खींची है। 

Viral : कार को धक्का लगाया होगा, प्लेन को धक्का देने वाला वीडियो देख हैरान हो रहे लोग

ये तस्वीर इतनी साफ है कि इसमें बिलकुल साफ सूरज दिख रहा है और तो और उसकी सतह पर सनस्पॉट्स भी साफ दिख रहे हैं। 

तस्वीर के कैप्शन में लिखा गया है कि मैकार्थी ने सूरज की फोटो खींचने के लिए सूरज के अलग अलग हिस्सों की डेढ़ लाख से ज्यादा तस्वीरें लेनी पड़ी और फिर उनको उन्हें जोड़कर 300 मैगापिक्सल की एक विशाल फोटो तैयार की। 

Viral Video : दूल्हे ने पहनाई वरमाला मगर दुल्हन को क्यों आया गुस्सा? देखिए वीडियो

सोशल मीडिया पर ये तस्वीरें वायरल हो रही हैं क्योंकि लोग इन फोटोज को देखकर हैरान हो रहे हैं। सूरज को इतने पास से देखकर लोग चौंक गए हैं। 

बताया जा रहा है कि जलते तारे जैसे सूरज की इतनी पास से तस्वीरें लेने का साहस अब तक कोई नहीं उठा पाया है क्योंकि ऐसा करने वाले के अंधा होने का डर रहता है। मैकार्थी ने इसके लिए दोहरे फिल्टर वाले स्पेशल टेलीस्कोप का सहारा लिया।

Viral Video : शेरशाह के गाने 'राता लंबिया' पर इस अफ्रीकन भाई बहन के एक्सप्रेशन देखकर हैरत में पड़ जाएंगे

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement