Monday, May 06, 2024
Advertisement

बेली डांस करने वाला कौन है यह लड़का? लोग बोले- "नचनिया बनेगा, पगला गया है"

सोशल मीडिया पर आजकल एक शख्स बहुत ही पॉपुलर है। बेली डांसर के तौर पर पहचान बना चुके इस युवक की कहानी बहुत ही दिलचस्प है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: February 28, 2023 19:32 IST
Maanav Jha- India TV Hindi
Image Source : YOUTUBE मानव झा

आपने आज तक महिलाओं को ही बेली डांस करते हुए देखा होगा। वैसे भी भारत में बेली डांस करने वाली महिलाओं को बहुत ही ओछी नजरों से देखा जाता है। पुरूषों की तो बात ही छोड़ दीजिए और वो भी बिहार जैसे राज्य में ऐसा कुछ देखने को मिले तो बहुत ही ताज्जुब की बात है। जहां अधिकत्तर लोग रूढ़ीवादी परंपरा और पीछड़ी सोच के हैं। लेकिन इन सबसे इतर आज आपको हम ऐसे शख्स से परिचित करवाने जा रहे हैं जो बिहार का रहने वाला है और एक बेली डांसर भी है। सोशल मीडिया पर इस युवक का बेली डांस के वीडियो आपको देखने को मिल जाएंगे। इस युवक का नाम मानव झा है। बाहर के रहने वाले मानव झा अपने डांस के वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं। सोशल मीडिया पर उन्हें लाखों लोग फॉलो करते हैं। मानव बिहार के पहले पुरूष बेली डांसर हैं।

लोगों ने पागल और नचनिया कहकर किया बदनाम

मानव ने डांस को अपने करियर के रूप में चुना। शुरूआत में बहुत ही मुश्किलों का सामना करना पड़ा। लोग उन्हें पागल और नचनिया कहते थे। मानव शादियों में नाचने जाया करते थे लेकिन लोगों ने उन्हें शादियों में नाचने के लिए भी बुलाना बंद कर दिया। मानव के माता-पिता किसान हैं और उनके घर की आर्थिक हालत बिल्कुल भी ठीक नहीं थी। मानव अब पैसों के साथ-साथ नाम भी खूब कमा रहे हैं। उनके पिता मानव को कमरे के अंदर ही डांस करने की सलाह देते थे लेकिन मानव स्टेट और नेशनल डांस कॉम्पीटीशन जीत चुके हैं। मानव को आगे बढ़ता देख उनके घर वाले भी उनका साथ देने लगे। मानव भी लोगों की बातों को अनदेखा करते हुए अपने करियर पर ध्यान देने लगे और अपनी कला को और भी निखारने लगे।

डांस के लिए छोड़ दी पढ़ाई

मानव आज बिहार और उत्तर प्रदेश में जाकर अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं। लोग उनके डांस को खूब पसंद कर रहे हैं। मानव ने बताया कि बेली डांस की वजह से उनकी नाभी में चोट लग गई थी। अब चोट में उन्हें आराम मिला है। मानव ने बताया कि शुरूआत में उन्हें छिप-छिपकर डांस करना पड़ता था। उन्होंने डांस के लिए अपनी पढ़ाई तक छोड़ दी। फिर अपनी अंग्रेजी में सुधार किया। मानव ने अपना Youtube चैनल भी शुरू किया जहां पर वे अपने डांस के वीडियो शेयर करते रहते हैं। मानव अपनी वीडियो की वजह से लाइमलाइट में बने रहते हैं। 

ये भी पढ़ें:

मौत के साए में हो रहा काम, कर्मचारियों को जर्जर बिल्डिंग में पहनना पड़ता है हेलमेट, देखें Video

बालकनी में खड़ा था बच्चा, मां बनकर बिल्ली ने रखा बेटे जैसा ख्याल, देखें Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement