Saturday, May 11, 2024
Advertisement

जंगल सफारी के दौरान टूरिस्ट की हरकतों से नाराज हुए गैंडे, फिर जो हाल किया खुद ही Video में देख लें

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें पर्यटक सफारी के दौरान जानवरों के पास चले जाते हैं। यह देखकर गैंडों को गुस्सा आ जाता है और वह उन पर हमला कर देते हैं।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: February 26, 2023 15:51 IST
सफारी के दौरान गैंडों ने लोगों पर किया हमला।- India TV Hindi
Image Source : TWITTER सफारी के दौरान गैंडों ने लोगों पर किया हमला।

जंगल सफारी करते वक्त लोगों को अनुशासन में रहना चाहिए। अगर आप जंगल के दिशा निर्देशों का पालन करें तो जानवर भी कुछ नहीं करते। जब से सोशल मीडिया पर सेल्फी और रील पोस्ट करने का चलन बढ़ा है तब से लोग कुछ व्यूज और लाइक्स पाने के चक्कर में अपनी जान को खतरे में डालने से बाज नहीं आते। कई वीडियो तो ऐसे भी वायरल होते हैं जिसमें लोग सेल्फी और रील्स के चक्कर में हादसे का शिकार हो जाते हैं। जंगलों में भी लोग जानवर देखने के लिए जाते हैं तो फोटो क्लिक करने या वीडियो बनाने के लिए वह जानवरों के पास चले जाते हैं। इससे जानवर नाराज हो जाते हैं और गुस्से में लोगों पर हमला कर देते हैं। इसलिए आप जंगल सफारी जब भी जाएं तो नियमों का पालन जरूर करें।

टूरिस्ट पर गैंडों ने किया हमला

हाल में ही जंगल सफारी कर रहे कुछ लापरवाह लोगों का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें जंगल सफारी के दौरान जिप्सी पर सवार लोग जानवरों के करीब पहुंच गए और मोबाइल से फोटो और वीडियो शूट करने लगे। यह देखकर वहां मौजूद दो गैंडों को गुस्सा आ गया। दोनों गैंडों ने वाहन पर सवार लोगों की तरफ दौड़ लगा दी। जिस पर ड्राइवर गाड़ी को बैक में ही भगाने लगता है। हालांकि सड़क पर इतनी जगह थी कि ड्राइवर गाड़ी को घुमा सके। वह बैक करके ही गैंडों के हमले से बचने की कोशिश करता है। लेकिन गैंडे गुस्से में और भी उनकी तरफ तेजी से दौड़ते हैं। ऐसे में ड्राइवर अपनी गाड़ी का संतुलन खो देता है और गाड़ी पास के ही गड्ढे में पलट जाती है। इस हादसे में 6 लोग घायल हो गए।

IFS अधिकारी ने वीडियो ट्विट कर शेयर किया

वायरल हो रहे इस वीडियो को IFS सुशांत नंदा (Susanta Nanda) ने ट्विटर पर शेयर किया है। वीडियो को शेयर करते हुए IFS अधिकारी ने लिखा- यह दिखाता है कि वन्यजीव सफारी में क्या गलत है। जंगली जानवरों की प्राइवेसी का सम्मान करें। स्वयं की सुरक्षा सबसे पहले आती है। बताया गया है कि राइनो और हादसे में घायल सभी पर्यटक सुरक्षित हैं पर यह जरूरी नहीं कि आप हर बार लकी हों। इसल‍िए उनकी प्राइवेसी का सम्‍मान जरूर करें। इस वीडियो को खबर लिखे जाने तक 1 लाख से ज्यादा व्यूज और 3000 लोगों ने लाइक किया है। 

यूजर्स बोले- जंगल के नियमों का पालन करें

वीडियो को देखने के बाद तमाम यूजर्स ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है। कई लोगों ने पर्यटकों को सफारी ऑपरेटर को रूल्स का सख्ती से पालन करने की सलाह दी। कुछ लोगों ने कमेंट कर लिखा- अच्छा हुआ कि यह गैंडा था टाइगर नहीं, गैंडे गाड़ी पर हमला कर लौट जाता लेकिन अगर टाइगर होता तो वह अंदर घुसकर लोगों को नुकसान पहुंचा सकता था। जबकि पर्यटकों ने कहा कि शायद दोनों गैंडे आपस में लड़ रहे थे और जब उन्होंने गाड़ी को देखा तो उन पर हमला कर दिया। इसके जवाब में एक यूजर ने कमेंट कर लिखा- जानवरों के पास जाना ही क्यों। अपनी छोटी सी खुशी के लिए उनकी प्राइवेसी क्यों भंग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें:

गजब का ट्रांस्फॉर्मेशन, कभी इस महिला का वजन हुआ करता था 450 किलो, घर तोड़कर निकालना पड़ा था बाहर

सुरंग में घुसते ही गायब हो गई थी ट्रेन, 100 साल बाद भी कुछ पता नहीं

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement