Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

ये है दुनिया का सबसे उम्रदराज कुत्ता, गिनीज़ वर्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज

आमतौर पर कुत्ते 12 से 15 साल तक ही जीते हैं। लेकिन पुर्तगाल में एक ऐसा कुत्ता पाया गया है जो अभी तक धरती पर सबसे ज्यादा दिन तक जीवित रहने वाला कुत्ता है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: February 05, 2023 16:39 IST
गीनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में बॉबी का नाम शामिल।- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM गीनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में बॉबी का नाम शामिल।

आमतौर पर कुत्तों की उम्र 10-15 साल होती है। लेकिन एक ऐसा भी कुत्ता है जो अपनी लंबी उम्र के लिए चर्चा में बना हुआ है। इस कुत्ते ने सबको हैरत में डालते हुए अपना नाम गीनिज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा चुका है। चलिए आपको इस डॉगी दादाजी के बारे में बताते हैं। दरअसल, पुर्तगाल में रहने वाले एक कुत्ते को अभी तक धरती पर सबसे लंबे समय तक जीने वाला कुत्ता कहा जा रहा है। इसके लिए उसका नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया है। 

सबसे ज्यादा दिन जीने वाला धरती पर जीवित कुत्ता

इस कुत्ते का नाम बॉबी है। बॉबी पुर्तगाल के लीरिया प्रांत के कॉनकिरोज शहर के एक गांव में कोस्टा परिवार के यहां रहता है। बॉबी की उम्र 30 साल से भी अधिक है। गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार बॉबी ने एक फरवरी 2023 को 30 साल 266 दिन की उम्र पूरी कर ली है। इसकी ब्रीड राफीरो डो एलनतेजो है। बता दें कि बॉबी ने एक सदी पुराना रिकॉर्ड तोड़ा है। पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियन डॉग ब्लूई के नाम पर था। ब्लूई 1910 से 1939 तक जिंदा रहा था। ब्लूई की उम्र 29 साल 5 महीने थी। दो हफ्ते पहले गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने स्पाइक नाम के कुत्ते को सबसे अधिक उम्र के कुत्ते होने का दर्जा दिया था। बॉबी के जन्म का रिकॉर्ड लीरिया के वेटरीनरी मेडिकल सर्विल ऑफ द लीरिया म्यूनिसपिलिटी में दर्ज है। गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार बॉबी 11 मई 1992 को पैदा हुआ था। बॉबी की उम्र को पुर्तगाल सरकार ने भी सही ठहराया है। 

बॉबी अपने मालिक के साथ।

Image Source : INSTAGRAM
बॉबी अपने मालिक के साथ।

गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने जारी किया वीडियो

बॉबी के मालिक ने बताया कि बॉबी पहले से ही बहुत समझदार कुत्ता था। उसे घर में कभी बांधा नहीं गया और ना ही उसे कोई चेन पहनाई गई। बॉबी आज भी पूरी तरह से स्वस्थ है। गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की ओर से एक वीडियो जारी किया गया है। जिसमें उसे टहलते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो को यूजर्स काफी पसंद कर रहे हैं। खबर लिखे जाने तक इस वीडियो को 1.8 मिलियन से ज्यादा व्यूज और एक लाख 60 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement