Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

आज तक नहीं देखा होगा ऐसा बंदर, इंसानों की तरह दो पैरों के बल जमीन पर दौड़ता दिखा, IFS अधिकारी ने शेयर किया ये Video

आपने बंदरों को तो देखा ही होगा। आमतौर पर वह भूरे रंग के होते हैं और वह 4 पैरे की मदद से पेड़ों पर उछल-कूद करते रहते हैं। लेकिन आज आप पहली बार ऐसा बंदर देखने वाले हैं जो दो पैरों पर चलता हुआ नजर आ रहा है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: June 27, 2023 18:08 IST
Hoolock Gibbon- India TV Hindi
Image Source : TWITTER दो पैरों पर दौड़ता हुआ बंदर।

सोशल मीडिया पर एक ऐसे बंदर का वीडियो वायरल हो रहा है। जिसे आज तक आपने कभी नहीं देखा होगा। इस वीडियो को ट्विटर पर IFS अधिकारी परवीन कासवान (@ParveenKaswan) ने शेयर किया है। वीडियो में आप देख सकते हैं कि बंदर पेड़ की टहनियों से लटक कर नीचे उतरता है और जमीन पर इंसानों की तरह दो पैरों पर दौड़ने लगता है। बाद में वह दूसरे पेड़ पर जाकर चढ़ जाता है। अगर आप गौर से इस बंदर को देखेंगे तो पाएंगे कि इस बंदर की पूंछ नहीं है और इसकी भौंहों सफेद हैं। 

असम के कांजीरंगा नेशनल पार्क में दिखा दुर्लभ बंदर

IFS अधिकारी के पोस्ट के अनुसार, इस बंदर का नाम हूलोक गिबन है जो कि बंदरों की एक दुर्लभ प्रजाती है। अधिकारी ने अपने ट्वीट में लिखा है-  हूलोक गिबन का दुर्लभ वीडियो - यह भारत का एकमात्र वानर है, जो इंसानों की तरह दो पैरों पर चल रहा है। यह वीडियो असम के काजीरंगा नेशनल पार्क का है। आपको बता दें कि हूलोक गिबन बंदर की पूंछ नहीं होती। ये बंदर पूर्वी बांग्लादेश, पूर्वोत्तर भारत और दक्षिण-पश्चिम चीन के हिस्सों में पाए जाते हैं। ये सामान्य बंदरों से थोड़े बड़े होते हैं। एवरग्रीन फॉरेस्ट में अक्सर ये पाए जाते हैं। खाने में फल और पत्तियां इन्हें पसंद है। नर हूलोक गिबन सफेद भौंहों के साथ काले रंग का होता है और मादा हूलोक गिबन भूरे रंग की होती है। एक दूसरे से संपर्क के लिए ये बंदर तरह-तरह की आवाजें निकलते हैं। 25 साल की इनकी आयु होती है।   

ये रहा बंदर का वायरल वीडियो, देखें

ट्विटर पर इस वीडियो को खबर लिखे जाने तक 1 लाख 21 हजार लोगों ने देखा और 5 हजार लोगों ने लाइक किया है। जबकि कई यूजर्स इस वीडियो को देखने के बाद तो हैरान रह गए। कुछ लोगों ने कमेंट कर लिखा- ऐसा बंदर उन्होंने कभी नहीं देखा। वहीं, कई लोगों ने ऐसे वीडियो शेयर करने के लिए IFS अधिकारी को धन्यवाद दिया। 

ये भी पढ़ें:

Google पर ये नंबर 241543903 सर्च करें, आपको हमेशा फ्रिजर में सिर डाले हुए इंसान की तस्वीर दिखेगी, जानिए ऐसा क्यों हो रहा

महिला IPS अफसर ने बुजुर्ग का घर किया रोशन, लाइट आने की खुशी में दादी ने पूरे गांव को मिठाई खिलाई

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement