Monday, April 29, 2024
Advertisement

ताजमहल आज की डेट में बनता तो इतने रुपए खर्च हो जाते

ताजमहल भारत की सबसे खूबसूरत ऐतिहासिक जगहों में से एक है। दुनिया के 7 अजूबों में से एक ताजमहल को 1653 में बनाया गया था। क्या आप जानते हैं कि इसे बनवाने में कुल कितना खर्च हुआ था और आज की डेट में अगर ये बनाया जाता तो कितना रुपया और खर्च होता।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: June 16, 2023 11:36 IST
Taj Mahal- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ताजमहल

दुनिया के 7 अजूबों में से एक ताजमहल उत्तर प्रदेश के आगरा में स्थित है। ताजमहल को 1653 में मुगल सम्राट शांहजहां ने अपनी बेगम मुमताज़ महल की याद में बनवाया था। 1983 में ताजमहल युनेस्को विश्व धरोहर बना। ताजमहल की खूबसूरती चांदनी रात में देखने लायक होती है। चांद की रोशनी जब ताजमहल पर पड़ती है तब इसका नजारा बहुत ही कमाल का होता है। ताजमहल को सफेद संगमरमर से बनाया गया है और इसमें इस्तेमाल हुआ पत्थर मरकाना का मार्बल कहलाता है।

Related Stories

2023 में ताजमहल बनता तो इतना खर्च आता

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जब ताजमहल बना था उस वक्त लगभग 32 मिलियन रुपए खर्च किए गए थे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर ताज महल को आज की तारीख में बनवाया जाता तो कितना खर्च होता? ऐसे अनुमान लगाना तो मुश्किल है। लेकिन इन्‍फ्लेशन एडजस्‍टेड वैल्‍यू को ध्‍यान में रखते हुए इसका अनुमान लगाया गया है। तो चलिए आपको हम बताते हैं कि अगर साल 2023 में ताज महल का निर्माण करवाया जाता तो कितना खर्च आता। अभी हाल की आर्थिक स्थिति को देखें तो ताज महल को बनाने में लगभग 1 अरब डॉलर खर्च आता। यानी की कुल 70 अरब रुपए खर्च होते।

Taj Mahal

Image Source : FREEPIK
ताजमहल

Taj Mahal

Image Source : FREEPIK
ताजमहल

28 किस्म के पत्थरों से बना है ताजमहल 

ताजमहल को बनाने में 28 किस्म के पत्थरों का इस्तेमाल किया गया था। इसमें चारों कोने पर 4 विशाल मिनारों का निर्माण करवाया गया था। हर मिनार की ऊंचाई लगभग 40 मीटर है। ताजमहल के ऊपर जो गुमबद बना है वह सबसे शानदार हिस्सा है। आपको बता दें कि मुख्य कक्ष में मुमताज महल और शाहजहाँ की नकली कब्रें हैं। इनकी असली कब्र निचले तल पर स्थित है।

ये भी पढ़ें:

हिंदी के इन नंबर्स को क्या कहते है, लड़की ने दिया कुछ ऐसा जवाब, Video देख लोग बोले- दीदी को दोबारा स्कूल जाना चाहिए

ऐसा रेलवे स्टेशन आपने आज तक नहीं देखा होगा, प्लेटफॉर्म नंबर 1 से 2 पर जाने के लिए चलना पड़ता है 2 KM

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement