Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ऐसा रेलवे स्टेशन आपने आज तक नहीं देखा होगा, प्लेटफॉर्म नंबर 1 से 2 पर जाने के लिए चलना पड़ता है 2 KM

हमारे देश में एक ऐसा भी रेलवे स्टेशन है जहां दो प्लेटफॉर्म की दूरी 2 किलोमीटर है और ये दूरी ऐसी भी नहीं है कि प्लेटफॉर्म 1 से 8 की है बल्कि ये दूरी प्लेटफॉर्म नंबर 1 से 2 के बीच की दूरी है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: June 15, 2023 17:34 IST
Railway Station- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सांकेतिक तस्वीर।

आप ट्रेन पकड़ने के लिए रेलवे स्टेशन तो जाते ही होंगे। तो वहां पर एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए ज्यादा से ज्यादा 500 मीटर चलना पड़ता होगा। लेकिन आज हम आपको देश के एक ऐसे अनोखे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जहां दो प्लेटफॉर्म के बीच की दूरी 2 किलोमीटर है। जी हां चौंक गए न! लेकिन ये बात बिल्कुल सही है कि इस रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म नंबर 1 से 2 की दूरी 2 किलोमीटर है। 

Related Stories

इस स्टेशन पर प्लेटफॉर्म नंबर 1 से 2 की दूरी 2 KM है

इस रेलवे स्टेशन का नाम बरौनी जंक्शन है। ये स्टेशन बिहार के बेगूसराय जिले में है। इस रेलवे स्टेशन को अंग्रेजों के जमाने में सन 1883 में बनाया गया था। ये स्टेशन इतना पुराना हो गया था कि रेलवे को एक और नया स्टेशन बनवाना पड़ा। और नया स्टेशन पुराने वाले से 2 किलोमीटर की दूरी पर बनाया गया। तो जो पुराना स्टेशन था उस पर बस 1 ही प्लेटफॉर्म था जो कि प्लेटफॉर्म नंबर 1 था। जिसके बाद जब बरौनी जंक्शन पर नया स्टेशन बनाया गया तो प्लेटफॉर्म नंबर दो से बानाना शुरू किया गया। इस वजह से जो नया स्टेशन है वह पुराने वाले से दो किलोमीटर की दूरी पर है और प्लेटफॉर्म नंबर दे से शुरू होता है।

Barauni Junction

Image Source : SOCIAL MEDIA
बरौनी जंक्शन

Barauni Junction

Image Source : SOCIAL MEDIA
बरौनी जंक्शन

अब इस नाम से जाना जाता है ये स्टेशन

जंक्शन पर नया स्टेशन बनने के बाद नए जंक्शन के नाम में न्यू जोड़ा गया। जिसके बाद यह न्यू बरौनी जंक्शन हो गया। तो आपको यह नई जानकारी कैसी लगी। अगर आप इसके बारे में पहले से जानते थे तब तो कोई बात नहीं पर जो लोग इसे नहीं जानते थे तो उनके लिए यह है न गजब की जानकारी।

ये भी पढ़ें:

Optical Illusion: तस्वीर में कितने गैंडे हैं? अब तक किसी ने नहीं दिया सही जवाब, आप ट्राई करें

ये लो अब नॉन-वेज गोलगप्पे भी आ गए, यहां पानी पुरी में आलू नहीं बल्कि चिकन-मटन भरा होता है

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement