Friday, May 10, 2024
Advertisement

क्या ट्रेन के ड्राइवर आपस में रेसिंग करते हैं या आजतक हम गलतफहमी में ही जिए जा रहे थे

क्या आपने कभी सोचा है कि दो ट्रेन के ड्राइवर आपस में रेस करते हैं या नहीं। इस सवाल का जवाब हमने नीचे दी हुई खबर में लिखा है। जवाब जानने के लिए पूरी खबर को पढ़ें।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: June 14, 2023 13:16 IST
Indian railways- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA भारतीय रेल

ट्रेन की यात्रा तो आप सभी लोगों ने की होगी और इस सफर में कई बार आपको यह भी आभास हुआ होगा कि दो ट्रेन आपस में रेस कर रही हैं। कभी-कभी ऐसी स्थिति बन जाती है कि एक ही दिशा में दो ट्रेनें जा रही होती हैं और कभी कोई आगे होती है तो कभी कोई पीछे। ऐसे में हम यहीं सोचते हैं कि इन दोनों ट्रेनों में रेस हो रही है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ट्रेन के ड्राइवर कभी रेसिंग कर ही नहीं सकते हैं क्योंकि एक ही दिशा में जाने वाली दो या दो से अधिक ट्रैक सामान्यत: नहीं होती हैं इसलिए कोई भी ट्रेन एक दूसरे से रेस नहीं कर सकते। कहीं-कहीं पर ऐसा देखने को मिलता है कि एक ही दिशा में दो या दो से अधिक रेलवे ट्रैक हों। इस तरह की व्यवस्था कुछ सेक्शनों में देखने को मिलती है। नहीं तो आमतौर पर एक ही दिशा में दो या दो से ज्यादा चलती हुई ट्रेन केवल स्टेशन/बड़े यार्ड के आस पास ही देखने को मिलती हैं।

नहीं हो सकती दो ट्रेनों में रेसिंग

स्टेशन और बड़े यार्ड में भी ट्रेन आपस में रेस नहीं लगा सकती क्योंकि बड़े स्टेशनों पर ट्रेन की स्पीड ड्राईवर नहीं बल्कि वहां लगे सिग्नल निर्धारित करते हैं। यदि सिग्नल ग्रीन होगा तभी ड्राइवर पूरी स्पीड से ट्रेन चला सकता है नहीं तो वह उसी स्पीड से चलेगा जो सिग्नल तय करेगा। यदि सिग्नल डबल येलो /या येलो है तो उस वक्त ट्रेन की स्पीड कम ही रहेगी। अगर मान लीजिए कि बड़े स्टेशनों के आसपास दो-तीन किलोमीटर की लंबाई में कुछ समय के लिए ट्रेन रेस करते हुए दिख रही है तो वह सिर्फ आपका आभास है। 

Indian railways

Image Source : INDIA TV
भारतीय रेल

कुल मिलाकर एक दिशा में चल रही दो ट्रेनों के ड्राइवर तभी पूरी स्पीड से चल पाएंगे जब सिग्नल पूरी तरह से ग्रीन हो। अन्यथा ट्रेन स्टेशन मास्टर द्वारा नियंत्रित सिग्नल के अनुसार चलने को बाध्य है इसलिए दो ट्रेन के ड्राइवर आपस में रेस कभी नहीं कर सकते। भले ही वह कुछ दूर तक एक साथ चल सकते हैं लेकिन रेसिंग की आजादी ट्रेन ड्राईवर को नहीं है।

ये भी पढ़ें:

15 लाख में इस शख्स ने बसाया अपना देश और बन गया यहां का सुल्तान, खुद की करंसी और पासपोर्ट भी बनाया

5 साल की उम्र में इस लड़की ने दिया था बच्चे को जन्म, इतनी कम उम्र में मां कैसे बन गई आज तक नहीं सुलझा ये रहस्य

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement