Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

भारत का अनोखा बाजार, जहां सिर्फ महिलाएं चलाती हैं दुकान, शायद ही सुना होगा आपने इस बारे में

भारत में एक ऐसा भी बाजार है जहां सिर्फ महिलाएं ही दुकान चलाती हैं और यह मार्केट एशिया का सबसे बड़ा मार्केट है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: April 17, 2023 11:43 IST
इस बाजार में सिर्फ महिलाएं ही दुकानदार होती हैं। - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA इस बाजार में सिर्फ महिलाएं ही दुकानदार होती हैं।

भारत विविधताओं का देश है। यहां पर अलग-अलग संस्कृति और धर्म के लोग रहते हैं। यह देश अपने विभिन्न मौसम और भौगोलिक स्थितियों के लिए भी जाना जाता है। भारत में कुछ ऐसी भी जगहें हैं जिनके बारे में जानकर सबको हैरानी होती है। ऐसा ही एक जगह मणिपुर राज्य में है। यहां पर एक ऐसा अनोखा बाजार है जहां सिर्फ महिलाएं दुकान चलाती हैं। इस बाजार का नाम इमा कैथल है और यह इंफाल में स्थित है। इसे एशिया का सबसे बड़ा बाजार भी कहते हैं। 

यहां महिलाएं सबकुछ बेचती हुई नजर आ जाएंगी।

Image Source : SOCIAL MEDIA
यहां महिलाएं सबकुछ बेचती हुई नजर आ जाएंगी।

500 सालों से चली आ रही प्रथा

इस बाजार के बारे में शायद ही आपने कभी सुना होगा। बता दें कि इस बाजार का इतिहास 500 साल पुराना है। इसकी शुरुआत 16वीं शताब्दी में हुई थी। इस बाजार में सिर्फ महिलाएं ही सब्जी, फल-फूल, अनाज, मसाले और खाने-पीने के तरह-तरह के आइटम बेचती हैं। इस बाजार में केवल महिलाओं द्वारा ही दुकान चलाने के पीछे की कहानी अलग ही है। यहां के लोगों का कहना है कि मणिपुर में एक समय लोगों से बंधुआ मजदूरी करवाई जाती थी। पुरूषों से खेती से लेकर युद्ध जैसे भारी भरकम काम करवाते थे। वहीं महिलाओं से घर और बाजार से सामान लाने और ले जाने का काम करवाते थे। ऐसे में यहां की कुछ महिलाओं ने मिलकर दुकान चलाने की शुरुआत की और आज तक ये प्रथा चलती आ रही है। आज यह दुनिया का इकलौता बाजार है जहां सिर्फ महिलाएं ही दुकान चलाती हैं। 

इस बाजार को देखने जरूर जाइए आप।

Image Source : SOCIAL MEDIA
इस बाजार को देखने जरूर जाइए आप।

पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना यह बाजार

इस बाजार में लोग समान खरीदने के साथ-साथ यहां घूमने भी आते हैं। पर्यटकों के लिए यह जगह आकर्षण का केंद्र बन गया है। इस बाजार में लगभग 5000 महिलाएं दुकान लगाती हैं। इसमें जो खास बात है वो यह कि यहां केवल शादीशुदा ही महिलाएं ही दुकान चलाती हैं। ये महिलाएं अपना दुकान शुरू करने के लिए संघ से पैसे उधार लेती हैं और बाद में कमाकर उन्हें चुका देती हैं।

ये भी पढ़ें:

IAS का सरकारी घर ऐसा होता है, Youtuber पत्नी ने Video शेयर कर यूजर्स को दिखाया अपना आशियाना

IPL 2023: विराट कोहली को भाया भोजपुरी अंदाज, देखी अपनी बैटिंग की क्लिप, बोले- ई त धमाका होई गवा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement