Friday, May 10, 2024
Advertisement

एक साथ पैदा हुए 9 बच्चों का दूसरा जन्मदिन मनाया गया, देखिए 2 साल बाद अब कैसी है इनकी हालत

4 मई 2021 को माली की एक महिला हलीमा सिसे ने एक साथ नौ बच्चों को जन्म दिया था। इस साल इन बच्चों का दूसरा जन्मदिन मनाया गया।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: May 11, 2023 15:30 IST
एक साथ पैदा हुए 9 बच्चों के माता-पिता हलिमा सीसे और अब्देलकादर अर्बी  - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM एक साथ पैदा हुए 9 बच्चों के माता-पिता हलिमा सीसे और अब्देलकादर अर्बी

4 मई के दिन दो साल पहले माली की एक महिला हलीमा सीसे ने एक साथ 9 बच्चों को जन्म दिया था। आज हलिमा सीसे और उनके पति अब्देलकादर अर्बी अपने बच्चों का दूसरा जन्मदिन मना रहे हैं। दो साल बाद ये बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ हैं और उनकी मां हलीमा सीसे की सेहत भी अच्छी है। ये बच्चे अब अपने पैरों पर खड़े हो सकते हैं और चल फिर भी रहे हैं। बच्चों के माता-पिता भी खुश हैं। उनका कहना है कि जब भी वे इन बच्चों को एक कतार में देखते हैं तो वह सब कुछ भूल जाते हैं। उन्हें बढ़ता हुआ देख दोनों को काफी खुशी महसूस होता है।

साथ में पैदा होने वाले 9 बच्चों का बर्थडे मनाया गया

हलीमा सीसे ने एक साथ 9 बच्चों को मोरक्कों के अस्पताल में जन्म दिया था। माली की सरकार ने उनकी खास देखभाल के लिए मोरक्को भेजने का इंतजाम किया था। इन बच्चों को 19 महीने तक देखभाल के लिए मोरक्को के उसी क्लिनिक में रखा गया था। इस साल वह अपने घर लौट आए हैं। इस बार इन बच्चों के बर्थडे पर उनके माता-पिता ने 'मिरेकल' थीम पर एक पार्टी रखी थी। पिछले साल बच्चों का बर्थडे क्लिनिक में ही सेलिब्रेट किया गया था। हलीमा ने बताया कि "मैं अब माली में हूं और मेरे परिवार के लोग इन बच्चों को पालने में मेरा सहयोग करते हैं।" 

हलीमा का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज

9 बच्चों में 5 लड़कियां हैं और 4 लड़के हैं। जन्म के समय ये बच्चे प्रीमैच्योर थे। हलीमा ने इन बच्चों को प्रेग्नेंसी के 30 हफ्ते बाद ही जन्म दे दिया था। ऐसी स्थिति में लगभग सभी बच्चों का जन्म समय से पहले ही हो जाता है। एक साथ जीवित 9 बच्चों को जन्म देने के लिए हलीमा का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है। इससे पहले साल 2009 में ये खिताब अमेरिका की नाद्या सुलेमान के नाम था। जिसने एक साथ 8 बच्चों को जन्म दिया था। नाद्या सुलेमान को "ऑक्टोमॉम" के नाम से भी जाना जाता है।

ये भी पढ़ें:

इरफान पठान ने शेयर की इंडिया अंडर-19 टीम की एक दशक पुरानी तस्वीर, क्या आप उन्हें पहचान पाएंगे

शाहरुख खान से लेकर अमिताभ बच्चन तक, Disney की मूवीज में कुछ ऐसे दिखेंगे

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement