Monday, April 29, 2024
Advertisement

Fraud: AI का इतना खतरनाक इस्तेमाल पहले नहीं देखा होगा, स्कैमर्स ने वसूली के लिए ADG का किया इस्तेमाल

Fake AI Call:सोशल मीडिया पर फ्रॉड पर का एक ऐसा नया तरीका सामने आया है जिसे देखने के बाद अब हर किसी का डरना जरूरी है। उनके साथ भी इस तरह का खेल हो सकता है।

Adarsh Pandey Written By: Adarsh Pandey
Published on: November 30, 2023 17:35 IST
Viral- India TV Hindi
Image Source : SCREEN GRAB फ्रॉड करने के लिए रिटायर्ड ADG का इस्तेमाल

Nude Video Call: टेक्नोलॉजी एक दो धारी तलवार की तरह काम करता है। एक तरफ जहां टेक्नोलॉजी हमारे लिए वरदान है वहां दूसरी तरफ यह लोगों के लिए श्राप से भी कम नहीं है। एक तरफ जहां अलग-अलग टेक्नोलॉजी हमारे काम को आसान बनाते हैं वहीं दूसरी तरफ स्कैमर्स को गलत पावर भी देती है। स्कैमर्स इन्हीं टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके लोगों को लुटने का काम करते हैं। जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी एडवांस होती जा रही है, वैसे-वैसे स्कैमर्स भी एडवांस होते जा रहे हैं और लोगों के साथ फ्रॉड करने का नया तरीका ढूंढ कर निकालते रहते हैं। सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जिसपर आपको आसानी से यकीन नहीं होगा।

AI का इतना खतरनाक इस्तेमाल

देश और राज्यों में अपराध रोकने के लिए पुलिस की स्थापना की गई है। लेकिन आज के समय में अपराधी इतने स्मार्ट हो गए हैं कि पुलिस से डरने की जगह वो उनका ही इस्तेमाल करके लोगों के साथ फ्रॉड कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर एक ऐसा ही वीडियो वायरल हो रहा है जिसे देखने के बाद आपका सावधान होना बहुत जरूरी है। वीडियो में आप देख सकते हैं कि पुलिस विभाग का एक अधिकारी कुछ लोगों को धमकी दे रहा है। वीडियो रिकॉर्ड करती महिला बताती है कि आपकी रिकॉर्डिंग की जा रही है। कुछ देर बाद यह कॉल कट हो जाता है।

आपको बता दें कि इस वीडियो को माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर @AvkushSingh नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है। उन्होंने वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, 'एक बुजुर्ग को पहले न्यूड वीडियो कॉल आया और फिर AI तकनीक से IPS अफसर बनकर धमकाया। इसके बाद सेटलमेंट के नाम पर उनसे पैसे ठगे। वीडियो में जिस शख्स का नाम इस्तेमाल हुआ वे प्रेमप्रकाश हैं जो ADG से रिटायर हैं। यह मामला गाजियाबाद का है।'

यहां देखिए वायरल वीडियो

यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। खबर लिखे जाने तक वीडियो को 3 हजार से ज्यादा लोगों ने देख लिया है। वीडियो देखने के बाद एक यूजर ने बताया- साइबर सुरक्षा आज सबसे बड़ी चुनौती बनकर आ रही है। मेरे साथ काफी बार ऐसा हुआ है। अगर आप सजग है तो ये फेल हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें-

Fake Lawyer: दुनिया का इकलौता बंदा जिसने नकली वकील बनकर जीते 26 मुकदमे, पोल खुलने पर लोग करने लगे तारीफ

Viral Post: शराबी और क्रिमिनल्स के लिए खुशखबरी, इस होटल में उनके खातिर ही निकली यह शानदार वैकेंसी , जान लें करना क्या होगा?

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement