Saturday, May 11, 2024
Advertisement

इसे क्या कहते हैं? कुछ याद आया, सिर्फ 90s के बच्चे ही दे पाएंगे सही जवाब

इस तस्वीर को देखिए। ट्विटर हैंडल पर पोस्ट की गई इस तस्वीर को देखने के बाद सबको अपने बचपन के दिनों की याद आ गई। तस्वीर को शेयर कर लोगों से पूछा गया कि इसे क्या कहते हैं। कुछ लोगों ने सही जवाब दिया तो कई लोगों को इसके बारे में कुछ पता ही नहीं था। अब आपकी बारी है जवाब देने की।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: June 28, 2023 16:28 IST
Stove Pin- India TV Hindi
Image Source : TWITTER इसे आप क्या कहते थे?

क्या आपका भी जन्म 90 के दशक में हुआ था? यदि हां तो ऊपर दी गई तस्वीर से तो आपको अपना बचपन जरूर याद आ गया होगा। उस वक्त इस चीज को हम सभी के घरों में देखा करते थे और इसे इस्तेमाल भी करते थे। याद है उस वक्त लोगों के हाथों से मिट्टी के तेल की खुशबू आती थी और खाना पकाने के लिए कितना मेहनत करना पड़ता था। तो चलिए अब आप अपने दिमाग पर जरा जोर डालिए और बताइए कि इस चीज को क्या कहा जाता है। अगर आप नहीं बता पाएं तो या तो आप वह दिन भूल गए या फिर आपने वो दिन कभी सही से जिया ही नहीं।

क्या आप बता सकते हैं कि इसे क्या कहते हैं

चलिए अगर आपको नहीं याद आ रहा तो हम बता देते हैं कि इस चीज को क्या कहते हैं। इस चीज का नाम प्राइमस पिन (Primus pin) वैसे तो हम सब इसे सिर्फ पिन ही कहते थे। इस पिन का इस्तेमाल हम स्टोव को साफ करने के लिए करते थे। स्टोव के बर्नर में जब राख जम जाती थी तो हम इस पिन की मदद से स्टोव के बर्नर को साफ करते थे जिससे स्टोव फुल फ्लेम पर जलने लगता था। इस पिन का इस्तेमाल स्टोव में अटके हुए तेल को बर्नर तक पहुंचाने के लिए भी किया जाता था। उस दौर में घर-घर में स्टोव जला करते थे और घर से लेकर चाय की दुकान तक हर जगह स्टोव ही इस्तेमाल होता था। ये स्टोव केरोसिन ऑयल से जलते थे।

लोगों को याद आएं अपने बचपन के दिन

इस तस्वीर को ट्विटर पर @HasnaZarooriHai नाम के पेज से शेयर किया गया है। तस्वीर के साथ पूछा गया था कि इस चीज को क्या कहते हैं। जिसके जवाब में कई लोगों ने कमेंट किया। कुछ ने सही जवाब बताया तो कई लोग इस चीज को अपनी जीवन में पहली बार देख रहे थे। बहुत कम लोग ही इसका जवाब दे पाए। जबकि कई लोगों को अपने बचपन के दिन याद आ गए। जिसके बाद वह इससे जुड़े अपने अनुभवों को शेयर करने लगे। खबर लिखे जाने तक इस पोस्ट को 22 लाख लोगों ने देखा है और 5 हजार लोगों ने लाइक किया है।

ये भी पढ़ें:

परफेक्ट टाइमिंग! वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर के कैमरे में कैद हुआ तीन सिर वाला चीता, फोटो के लिए 7 घंटे बारिश में बिताए

बिजी रोड पर अचानक गिर गया रेलवे पुल के नीचे लगा लोहे का फ्रेम, देखें ये वायरल Video

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement