Monday, April 29, 2024
Advertisement

पुराने ट्रकों के बोनट पर छड़ी जैसी ये चीज क्यों लगी होती थी और अब ये गायब क्यों हो गई?

पुराने ट्रकों में दोनों तरफ लगी छड़ियां क्यों होती थी? इसके बारे में क्या आपने कभी सोचा है और अब ये छड़ियां गायब क्यों हो गई।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: May 23, 2023 12:04 IST
ट्रक पर लगे इन छड़ियों का क्या काम?- India TV Hindi
Image Source : PINTREST ट्रक पर लगे इन छड़ियों का क्या काम?

90 के दशक में पैदा होने वाले लोगों ने अपने समय में वह पुरानी वाली ट्रक को जरूर देखा होगा। जो देखने से भारी-भरकम और बहुत ही दमदार लगता था। उस वाहन को लोग लॉरी भी कहते थे। आज कल वह ट्रक सड़क से गायब ही हो चुके हैं। खैर आपको वह ट्रक याद हो तो आपने देखा होगा कि उस ट्रक के बोनट पर दोनों साइड छड़ियां लगी होती थीं। क्या आप जानते हैं कि उन छड़ियों का क्या काम होता है और अब वह गायब क्यों हो गई? अगर आपको नहीं पता तो कोई बात नहीं इस सवाल का जवाब हम दे देते हैं।

क्यों लगी होती थी ये छड़ियां?

पहले तो आप ये जान लीजिए कि पुराने ट्रक पर लगी उन छड़ियों को क्या कहते है? कुछ लोग उन्हें फेन्डर्स (Fenders) कहते हैं तो कई लोग उन्हें छड़ी ही समझते हैं। लेकिन उन छड़ियों को मार्कर पोल (Marker Poles) कहा जाता है। अब ये समझिए कि ये ट्रकों पर क्यों लगाए जाते थे। जब ट्रक किसी भी संकरे रास्ते से गुजरते थे तो उनके ड्राइवर इन छड़ियों से यह अनुमान लगाते थे कि वह उन रास्तों पर सड़के के किनारे से सही दूरी बनाकर चल रहे हैं कि नहीं। यदि ये छड़ियां सड़क के किनारे को छूने लगती थी तो ड्राइवर इसी की मदद से अपने ट्रक के डायरेक्शन को ठीक करता था। ये छड़ियां ट्रक में इसिलिए लगाए जाते थे ताकि तंग स्थानों या तंग मोड़ में ड्राइवर को सड़क का सही अनुमान हो जाए।  

इन ट्रकों को लॉरी भी कहा जाता है।

Image Source : PINTREST
इन ट्रकों को लॉरी भी कहा जाता है।

ये छड़ियां अब गायब क्यों हो गई

अब ये समझते हैं कि ये छड़ियां (मार्कर पोल) ट्रकों से गायब क्यों हो गई? सबसे पहली चीज कि जिन ट्रकों पर हम उन छड़ियों को देखते थे वे ट्रक ही अब गायब हो चुके हैं। आज कल ये ट्रक बहुत पुरानी हालत में कहीं किसी के पास दिख जाते होंगे। पहले उन ट्रकों में इसलिए भी उन छड़ियों को लगाया जाता था क्यों कि उस ट्रक का अगला हिस्सा आगे की तरफ काफी निकला होता था और वह ड्राइवर को पूरा ट्रक और सड़क पूरा नहीं दिखता था। लेकिन अब उन ट्रकों को हटाकर नए ट्रक चलन में आ गए और उनमें लगे मार्कर पोल कार की प्रणाली छड़ियां आ गई हैं। जिसे कार टाई-रॉड कहते हैं।

ये भी पढ़ें:

अपने हाथों से अजगर पकड़ने गई दुनिया की सबसे खूबसूरत साइंटिस्ट, सांप ने काटकर बिगाड़ दिया थोबड़ा, देखें Video

नदी में बोटिंग कर रहा था शख्स, बगल से निकला "एनाकोंडा सांप", देखें यह रोंगटे खड़े कर देने वाला Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement