Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Cyclone Amphan: चक्रवाती तूफान अम्फान ने मचाई भारी तबाही, 'डूब' गया कोलकाता एयरपोर्ट

एयरपोर्ट पर खड़े हवाई जहाज ऐसे लग रहे थे मानो उन्हें झील के बीच में खड़ा किया गया हो। चारों तरफ सिर्फ पानी ही पानी नजर आ रहा था, और प्लेन के पहिए उसमें डूबे हुए थे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 21, 2020 16:03 IST
Kolkata Airport after Amphan, Amphan Ka Asar, Amphan In Kolkata, Amphan Effect- India TV Hindi
Image Source : ANI तूफान के बाद कोलकाता एयरपोर्ट किसी बड़ी झील की तरह नजर आ रहा था।

कोलकाता: बेहद ही ताकतवर चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ ने भारत और बांग्लादेश में भारी तबाही मचाई है। इस तूफान का सबसे घातक असर पश्चिम बंगाल पर हुआ है, जहां इसने 76 लोगों की जान ले ली है। तूफान की वजह से कोलकाता में 15 लोगों की जान गई है। पश्चिम बंगाल सरकार ने प्रत्येक मृतक के परिवार को 2 लाख रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की है। तूफान के बाद कोलकाता एयरपोर्ट किसी बड़ी झील की तरह नजर आ रहा था। एयरपोर्ट पर खड़े हवाई जहाज ऐसे लग रहे थे मानो उन्हें झील के बीच में खड़ा किया गया हो। चारों तरफ सिर्फ पानी ही पानी नजर आ रहा था, और प्लेन के पहिए उसमें डूबे हुए थे।

लोगों ने पहली बार देखा ऐसा नजारा

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोलकाता के लोगों ने पहली बार इस तरह का नजारा देखा। तूफान के चलते एयरपोर्ट में कार्गो सेवाओं की जो उड़ाने संचालित हो रही थीं, उन्हें भी बंद कर दिया गया। एयरपोर्ट के हैंगर्स एरिया में भी पानी भर गया था और टनों भारी जहाज भी हिल रहे थे। उनके पहियों के लिए चोक्स (अवरोधक) लगाए गए थे जिससे वे हवा के जोर से इधर-उधर न चले जाएं और एक-दूसरे से टकराकर नुकसान कर बैठें। इन जहाजों में से तो कई का वजन 40 टन तक था, लेकिन वे भी बुरी तरह हिल रहे थे।


बंगाल में कई लोगों की मौत, मकान क्षतिग्रस्त
अम्फान ने कोलकाता समेत पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों भारी तबाही मचाई, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई। उत्तर 24 परगना जिले में एक पुरुष और एक महिला के ऊपर पेड़ गिर जाने से उनकी मौत हो गई। इसके अलावा हावड़ा में भी इसी प्रकार की घटना में 13 वर्षीय बच्ची की मौत हो गई। करंट लगने के कारण हुगली और उत्तर 24 परगना जिलों में तीन लोगों की मौत हो गई। कोलकाता के रीजेंट उद्यान क्षेत्र में एक महिला और उसके सात वर्षीय बेटे पर पेड़ गिर जाने से उनकी मौत हो गई। वहीं, तूफान के कारण उड़कर आई किसी वस्तु के टकरा जाने से कोलकाता में एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement