Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

बंगाल के राज्यपाल ने शिक्षा मंत्री को कैबिनेट से हटाने को कहा, आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप

पश्चिम बंगाल राजभवन की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु ने चुनावी आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) का जानबूझकर उल्लंघन किया है। इसलिए उन्हें कैबिनेट से हटाया जाए।

Subhash Kumar Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: April 04, 2024 22:44 IST
Lok sabha elections 2024 - India TV Hindi
Image Source : PTI Lok sabha elections 2024

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने राज्य सरकार को शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु को कैबिनेट से हटाने को कहा है। बसु पर लोकसभा चुनाव 2024 के तहत लगी आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया गया है। राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने कहा कि राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु ने हाल में गौर बंग विश्वविद्यालय में राजनेताओं के साथ बैठक करके चुनाव आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) का जानबूझकर उल्लंघन किया है। 

जानबूझकर आचार संहिता का उल्लंघन

बंगाल के राज्यपाल ने राज्य को कहा है कि वह आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए बसु को कैबिनेट से हटाये। बता दें कि राज्य के सभी सरकारी विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति राज्यपाल बोस ने कहा है कि संस्थान के परिसर में बैठक आयोजित करने के बसु के कृत्य ने विश्वविद्यालय प्रणाली को बदनाम किया है। राज्यपाल ने जानबूझकर आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए बसु के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

राजभवन ने जारी किया आदेश

पश्चिम बंगाल राजभवन की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि 30 मार्च को पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु के नेतृत्व और उपस्थिति में अन्य मंत्रियों, सांसदों, विधायकों और राजनीतिक नेताओं के साथ गौर बंगा विश्वविद्यालय में आयोजित राजनीतिक बैठक के आलोक में, पश्चिम बंगाल के कुलाधिपति और राज्यपाल ने निर्देश दिया है कि जानबूझकर चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले दोषी मंत्री के खिलाफ राज्य सरकार कार्रवाई करे, जिसमें उन्हें मंत्रिमंडल से हटाना भी शामिल है। 

पश्चिम बंगाल में कब होंगे चुनाव?

पश्चिम बंगाल में लोकसभा की कुल 42 सीटों पर  7 चरणों में वोटिंग होगी। पहले चरण में 19 अप्रैल को लोकसभा की तीन सीटों पर चुनाव होगा। वहीं दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 3 सीटों पर वोटिंग होगी। तीसरे चरण में 7 मई को चार सीटों पर वोटिंग होगी। चौथे चरण में 8 सीटों पर 13 मई को वोटिंग होगी। पांचवें चरण में 20 मई को 7 सीटों पर वोटिंग होगी। छठे चरण में 25 मई को 8 सीटों पर वोटिंग होगी जबकि आखिरी चरण में 1 जून को राज्य की 9 सीटों पर वोटिंग होगी।

ये भी पढ़ें- संदेशखाली मामले पर हाईकोर्ट बोला- अगर 1 प्रतिशत भी सच तो प्रशासन और सरकार 100 प्रतिशत जिम्मेदार

Lok Sabha Elections 2024: ममता के बिगड़े बोल, भाजपा को बताया जहरीले सांप से भी बुरा, अपशब्दों का भी प्रयोग

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement