Friday, April 26, 2024
Advertisement

पहले चरण की वोटिंग, 25 हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती, बंगाल में कुछ ऐसा रहेगा चुनावी माहौल

लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान हो चुका है। पश्चिम बंगाल में 7 चरणों में वोटिंग कराई जाएगी। ऐसे में बंगाल में निष्पक्ष चुनाव हो सके और हिंसा न हो, इसके लिए पहले चरण की वोटिंग के दौरान 25 हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जाएगी।

Avinash Rai Edited By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: March 17, 2024 6:41 IST
Loksabha election 2024 west bengal First phase of voting deployment of 25 thousand security personne- India TV Hindi
Image Source : PTI चुनाव के दौरान हजारों सुरक्षाकर्मियों की होगी तैनाती

आगामी लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को उत्तरी पश्चिम बंगाल के तीन सीट पर मतदान के लिए केंद्रीय बलों के लगभग 25 हजार कर्मियों को तैनात किया जाएगा। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। पहले चरण में कूचबिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी लोकसभा सीट पर मतदान होगा। अधिकारी ने बताया, ''उन्नीस अप्रैल को पहले चरण के चुनाव के तहत केंद्रीय बलों की लगभग 250 कंपनियां तैनात की जाएंगी। प्रत्येक जिले में एक नियंत्रण कक्ष होगा और वरिष्ठ अधिकारी उसके प्रभारी होंगे।'' केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की एक कंपनी में कम से कम 100 कर्मी होते हैं यानी इन तीन सीट पर मतदान के लिए लगभग 25 हजार कर्मियों को तैनात किया जाएगा। 

बंगाल में स्वंतत्र चुनाव कराए जाएंगे?

मुख्य निर्वाचन अधिकारी आरिज आफताब ने कहा कि राज्य में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं। बता दें कि पश्चिम बंगाल की कुल 42 लोकसभा सीटों पर 7 चरणों में वोटिंग की जाएगी। पहले चरण में 19 अप्रैल को लोकसभा की तीन सीटों पर वोटिंग होगी। वहीं दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 3 सीटों पर, तीसरे चरण में 7 मई को चार सीटों पर, चौथे चरण में 13 मई को 8 सीटों पर, पांचवे चरण में 20 मई को 7 सीटों पर, छठे चरण में 25 मई को 8 सीटों पर वोटिंग की जाएगी। वहीं आखिरी चरण यानी 1 जून को 7वें चरण की वोटिंग 9 सीटों के लिए होगी।

बंगाल में कब-कब होगी वोटिंग

बता दें कि पहले चरण में 19 अप्रैल को कूच विहार, अरीपुरदुआर, जलपाईगुड़ी, दूसरे चरण में 26 अप्रैल को दार्जिलिंग, रायगंज,  बालुरघाट, तीसरे चरण में 7 मई को मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर, मुर्शिदाबाद, चौथे चण में 14 मई को बेहरामपुर, कृष्णानगर, राणाघाट, बर्धमान पूर्व, बर्धमान दुर्गापुर, आसनसोल, बोलपुर, बीरभूम, पांचवे चरण में 20 मई को बैरकपुर, बनगांव, हावड़ा, उलुबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली, आरामबाग, छठे चरण में 25 मई को तामलुक, कांति, घाटल, झारग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुरा, विष्णुपुर, सातवे चरण में 1 जून को दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जाधवपुर, कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर में वोटिंग की जाएगी। 

(इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement