Sunday, May 12, 2024
Advertisement

मालगाड़ी से न टकराती तो भी पटरी से उतर जाती कोरोमंडल एक्सप्रेस, ये है वजह

कोरोमंडल एक्सप्रेस के पिछले डिब्बों ने शुक्रवार को 100 किमी प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार से चलने वाली यशवंतपुर-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस को टक्कर मार दी थी।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: June 05, 2023 14:39 IST
odisha train accident- India TV Hindi
Image Source : PTI ओडिशा में रेल हादसे के बाद पहली यात्री ट्रेन बालासोर से गुजरी

कोलकाता: शालीमार से चेन्नई जाने वाली कोरोमंडल एक्सप्रेस शुक्रवार शाम ओडिशा के बालासोर के पास बहानागा बाजार स्टेशन पर मालगाड़ी से न टकराई होती तो भी पटरी से उतर जाती। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उनके मुताबिक, ट्रेन किसी भी हालत में 127 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से क्रॉसओवर को लूप लाइन में नहीं ले जा सकती थी। मरने वालों की संख्या भले ही कम होती, लेकिन तब भी बड़े पैमाने पर जनहानि होती। कोरोमंडल एक्सप्रेस के पिछले डिब्बों ने शुक्रवार को 100 किमी प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार से चलने वाली यशवंतपुर-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस को टक्कर मार दी।

ट्रेनों को क्रॉसओवर को 30 किमी प्रति घंटे की गति से पार करना चाहिए। सबसे अच्छा, एक ट्रेन क्रॉसओवर को सुरक्षित रूप से बना सकती है, यदि यह 40-45 किमी प्रति घंटे की गति से यात्रा कर रही है। 127 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से यह असंभव होता। ट्रेन कपलिंग द्वारा एक दूसरे से जुड़े डिब्बों की एक संरचना है। यहां एक क्रॉसपूल प्रभाव होता है और प्रत्येक को मुड़ने के लिए समय चाहिए होता है। एक वरिष्ठ रेलवे इंजीनियर ने कहा, शुक्रवार की दुर्घटना दोनों टक्कर और लूप लाइन की ओर अचानक मोड़ का एक संयोजन था। अगर टक्कर नहीं हुई होती, तो भी ट्रेन पटरी से उतर जाती और डिब्बे बिखर जाते।

coromandel express

Image Source : PTI
ओडिशा के बालासोर के पास बहानागा बाजार स्टेशन पर मालगाड़ी से टकराई कोरोमंडल एक्सप्रेस

अब यह पुष्टि हो गई है कि मालगाड़ी के लूप लाइन में एंटर करने के बाद 'प्वाइंट' या 'स्विच' (जहां दूसरे ट्रैक पर क्रॉसओवर हुआ) 'रिवर्स' स्थिति में रहा। आदर्श रूप से, कोरोमंडल एक्सप्रेस को मुख्य लाइन लेने की अनुमति देने के लिए इसे सामान्य स्थिति में ले जाना चाहिए था। ऐसा नहीं हुआ, फिर भी सिग्नलिंग टीम को एक पुष्टिकरण प्राप्त हुआ और सभी सिग्नलों को 'ऑफ' या ग्रीन कर दिया गया।

सवाल यह उठता है कि यदि बिंदु को अपनी सामान्य स्थिति में रीसेट नहीं किया गया, तो विफल-सुरक्षित सिग्नल हरे रंग में क्यों बदल जाएंगे? क्या रिले के साथ कोई समस्या थी (उनमें से सैकड़ों हैं) या किसी ने सिस्टम को चालू करने के लिए ओवरराइड किया था फेल-सेफ सिस्टम के तहत, इंटरलॉकिंग सिस्टम में खराबी का हल्का संकेत होने पर भी सिग्नल हमेशा लाल हो जाता है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सीबीआई जांच की सिफारिश की है। उन्होंने कहा, यह पता लगाना चाहिए कि वास्तव में क्या हुआ था। मुझे उम्मीद है कि तकनीकी रूप से सक्षम लोगों की सहायता ली जाएगी। इस मामले में रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) की जांच वांछित नहीं है। दूसरे अधिकारी ने कहा, आखिरकार, सीआरएस खुद एक रेलवे अधिकारी है और तटस्थता का आश्वासन नहीं दिया जा सकता है। इस मामले में घोर लापरवाही हुई है और इसमें शामिल लोगों को दंडित करने की आवश्यकता है। अतीत में, गैसल और कालूबथन दुर्घटनाओं के बाद न्यायिक जांच हुई है।

यह भी पढ़ें-

आपदा में मारे गए लोगों के परिवारों के लिए मदद का आश्वासन मिलने के बावजूद बालासोर, भुवनेश्वर और कटक के अस्पतालों के ब्लड बैंकों के बाहर लंबी कतारें देखी गईं, जहां घायलों को इलाज के लिए ले जाया गया है। एक व्यापारी अमित मोहंती ने कहा, मैं लगभग 50 किमी की यात्रा करके बालासोर गया क्योंकि मैं मदद करना चाहता था। मैं अब रक्तदान करने के लिए कतार में खड़ा हूं। बहनागा बाजार के पास एक गांव के निवासी श्रीकांत ने उनके बगल में खड़े होकर बताया कि कितने लोग दुर्घटना के बाद 36 घंटे से ज्यादा समय तक पीड़ितों की सहायता करते हुए सोए नहीं थे।

उन्होंने कहा, हम दुर्घटना के 15 मिनट बाद मौके पर पहुंचे। चारों तरफ मौत और विनाश था। लोग मृत पड़े थे और हमें सावधान रहना था कि कटे हुए अंगों पर पैर न रखें। यह अंधेरा था और हमने खींचने के लिए बिजली की मशालों और मोटरसाइकिल की हेडलाइट्स का इस्तेमाल किया। क्षतिग्रस्त डिब्बों से लोगों को बाहर निकाला। कई गंभीर रूप से घायल हो गए। सौभाग्य से, रेलवे ने काफी तेजी से प्रतिक्रिया की और राहत ट्रेनें पुरुषों और सामग्री के साथ पहुंचीं। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीमें भी पहुंचने लगीं और एक उचित निकासी प्रक्रिया शुरू की गई। कई यात्रियों के साथ श्रीकांत ने कहा कि गंभीर रूप से प्रभावित लोगों की मदद के लिए मामूली चोटें भी आईं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement