Friday, April 19, 2024
Advertisement

दक्षिण बंगाल में भारी बारिश, तूफान से आठ लोगों की मौत

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आकाशीय बिजली और 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से चली धूल भरी आंधी से कोलकाता, उत्तर 24 परगना, नादिया, मुर्शिदाबाद, बांकुरा, पूर्बी बर्धमान, पश्चिम मेदिनीपुर, बीरभूम और पुरुलिया जिलों में नुकसान हुआ।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 11, 2021 23:32 IST
Thunderstorm hits south Bengal, 8 killed in rain-related incidents- India TV Hindi
Image Source : PTI पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों में मंगलवार दोपहर बाद आए तूफान और भारी बारिश से आठ लोगों की मौत हो गई।

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों में मंगलवार दोपहर बाद आए तूफान और भारी बारिश से आठ लोगों की मौत हो गई। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आकाशीय बिजली और 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से चली धूल भरी आंधी से कोलकाता, उत्तर 24 परगना, नादिया, मुर्शिदाबाद, बांकुरा, पूर्बी बर्धमान, पश्चिम मेदिनीपुर, बीरभूम और पुरुलिया जिलों में नुकसान हुआ। उन्होंने कहा कि अलीपुर में 102 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, दमदम में 96 मिलीमटर और साल्टलेक में 116 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। बारिश के कारण कोलकाता के कई इलाकों में पानी भर गया। इससे शाम के व्यस्त समय में यातायात बाधित हुआ। 

पुलिस ने बताया कि मध्य कोलकाता में राजभवन के उत्तरी द्वार के सामने जलभराव से गुजरते हुए दफ्तर से घर जा रहे एक व्यक्ति की करंट लगने से मौत हो गई। उन्होंने बताया कि हादसा शाम 5.30 बजे तब हुआ जब व्यक्ति ने गिरने से बचने के लिए एक खंभे को पकड़ा। उन्होंने बताया कि दमकलकर्मी और पुलिस मौके पर पहुंची और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। अधिकारी ने बताया कि हम व्यक्ति की शिनाख्त का प्रयास कर रहे हैं। 

अधिकारी ने बताया कि बीरभूम के नानूर में बारिश के दौरान एक कार की डंपर से टक्कर हो गई। इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि मुर्शिदाबाद में आकाशीय बिजली गिरने से खेत में काम कर रहे किसान की मौत हो गई। पुलिस ने कहा कि हावड़ा सिटी में बॉटेनिकल गार्डन पुलिस थाना के अंतर्गत बक्सरा में आकाशीय बिजली गिरने से अधेड़ महिला की मौत हो गई। पुलिस के अनुसार महिला की शिनाख्त नहीं हो सकी है। पुलिस ने बताया कि जिले के बाल्टीकुरी क्षेत्र में अपनी मां के साथ खेत में काम कर रहे अशोक बिस्वास (28) की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई। 

पुलिस के अनुसार उसकी मां रीबा बिस्वास को उपचार के लिए हावड़ा के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनकी स्थिति गंभीर है। पुलिस ने कहा कि पूर्बी बर्धमान जिले के नौहाटी गांव में आकाशीय बिजली गिरने से 29 वर्षीय युवक संजय प्रमाणिक की मौत हो गई। पुलिस के अनुसार प्रमाणिक खेतों में चर रही अपनी गायों को लेने गया था। उन्होंने बताया कि गायों को वापस लाते समय बिजली गिरने से उसकी मौत हो गई।

पुलिस ने बताया कि जिले के खांडोघोष पुलिस थाना क्षेत्र स्थित कुंजानगर गांव में खेत में काम कर रहे युवक शरीफ मुंशी (20) की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई। वही, किसानों का कहना है कि मालदा जिले में ओलावृष्टि से लाखों रुपये मूल्य की फसल बर्बाद हो गई है। मालदा के उप कृषि निदेशक स्नेहाशीश कुइला ने कहा कि जिले में कई स्थानों से फसल को नुकसान की खबर है। उन्होंने कहा कि नुकसान का आकलन किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement