Monday, May 06, 2024
Advertisement

West Bengal News: कोलकाता में 6 जगहों पर ED की छापेमारी, 17 करोड़ रुपए बरामद

West Bengal News: मिली जानकारी के मुताबिक, आमिर खान नाम के शख्स ने गेमिंग एप्लीकेशन बनाई थी। इस एप्लीकेशन का नाम E- Nuggets था। शुरुआत में लोगों को इस एप्लीकेशन के जरिए कमीशन दिया जाता था।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: September 11, 2022 10:05 IST
West Bengal News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV West Bengal News

Highlights

  • कोलकाता में 6 जगहों पर ED की छापेमारी
  • करीब 7 करोड़ रुपए नकद बरामद
  • आमिर खान नाम के शख्स ने कई लोगों को करोड़ों रुपए का चूना लगाया

West Bengal News: कोलकाता में ईडी ने एक बार फिर छापेमारी में बड़ी कामयाबी हासिल की है। यहां 6 जगहों पर ईडी की छापेमारी हुई है और 17 करोड़ रुपए नकद बरामद हुआ है। नोटों की काउंटिंग अभी भी जारी है। 

मिली जानकारी के मुताबिक, आमिर खान नाम के शख्स ने गेमिंग एप्लीकेशन बनाई थी। इस एप्लीकेशन का नाम E- Nuggets था। शुरुआत में लोगों को इस एप्लीकेशन के जरिए कमीशन दिया जाता था। इसी एप्लीकेशन के जरिए आमिर खान नाम के शख्स ने कई लोगों को करोड़ों रुपए का चूना लगाया।

पश्चिम बंगाल में मंत्री के घर सीबीआई ने चलाया था तलाशी अभियान

हालही में कोयला चोरी मामले में सीबीआई की टीम जांच और पूछताछ के लिए मंत्री मलय घटक के आसनसोल स्थित घर पहुंची थी। केंद्रीय सुरक्षा बल के जवानों ने मलय घटक के घर को चारों ओर से घेर रखा था। सीबीआई अधिकारी मलय घटक के घर में तलाशी अभियान चला रहे थे। मंत्री मलय घटक की 6 लोकेशन पर सीबीआई की रेड्स चली थीं। इसमें 5 लोकेशन कलकत्ता की और 1 आसनसोल में उनके घर की थी। 

इनकम टैक्स विभाग भी एक्टिव मोड में 

हालही में देशभर में 110 लोकेशन पर इनकम टैक्स विभाग ने छापा मारा था। दिल्ली-एनसीआर में करीब 10 लोकेशन पर ये छापेमारी हुई थी, जिसमें कुछ एडवोकेट, सीए भी शामिल थे। ये लोग राजनैतिक पार्टियों के चंदे को ब्लैक से व्हाइट करते थे। इसके अलावा राजस्थान में 50 जगहों पर रेड हुई थी। ये रेड मिड डे मील मामले से जुड़ी हुई है। 

वहीं बंगलूरू में 20 लोकेशनों पर छापेमारी हुई थी। ये रेड अलग मामले में है और कारोबारी मनिपाल ग्रुप के अस्पतालों पर हुई थी। इसके अलावा यूपी में करीब 10 लोकेशनों पर, छत्तीसगढ़ में करीब 7 ठिकानों पर, मध्य प्रदेश में 12 से ज्यादा ठिकानों पर आयकर की रेड्स चली थी। 

जयपुर में बड़े कारोबारियों पर रेड

जयपुर में बड़े कारोबारियों के ठिकानों पर रेड हुई थी और 50 से ज्यादा ठिकानों पर IT की छापेमारी हो रही थी। 300 से अधिक पुलिसकर्मी इनकम टैक्स की रेड में शामिल थे और यहां CRPF के जवानों को भी सुरक्षा के लिए साथ लिया गया था। मिड-डे मील घोटाले को लेकर मुंबई, राजस्थान, उत्तराखंड और दिल्ली में भी रेड हुई थी।

राजनीतिक फंडिंग को लेकर हो रही छापेमारी

पार्टियों के नाम पर चंदा उगाही से जुड़े मामले में फर्जीवाड़े को अंजाम देने वालों के खिलाफ इनकम टैक्स विभाग की देश भर में बड़ी कार्रवाई हुई थी। उत्तरप्रदेश के करीब दो दर्जन लोकेशन पर छापेमारी हुई थी। इनकम टैक्स के सूत्रों के मुताबिक, टैक्स चोरी करने और करोड़ों रुपए का फर्जीवाड़ा करने से ये मामला जुड़ा हुआ था। इनकम टैक्स के सूत्रों के मुताबिक उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में ये छापेमारी चल रही थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement