Wednesday, July 24, 2024
Advertisement

अब बंगाल की सीएम ममता बनर्जी प्रियंका गांधी के लिए वायनाड जाएंगी, चुनाव प्रचार भी करेंगी?

टीएमसी और कांग्रेस के बीच मनमुटाव खत्म होने वाली है क्या? ये सवाल इसलिए क्योंकि कहा जा रहा है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी प्रियंका गांधी के लिए चुनाव प्रचार करने वायनाड जाएंगी।

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: June 22, 2024 15:07 IST
mamta banerjee- India TV Hindi
Image Source : FILE पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी

लोकसभा चुनाव से पहले टीएमसी और कांग्रेस के बीच मनमुटाव की खबरें आती रहीं, लेकिन अब लग रहा है कि मतभेद दूर हो गए हैं। यह संकेत देते हुए कि चुनाव पूर्व मतभेदों के बाद तृणमूल कांग्रेस और इंडिया ब्लॉक के बीच संबंधों में सुधार हो रहा है, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी संभवतः वायनाड में प्रियंका गांधी वाड्रा के लिए चुनाव प्रचार करेंगी। प्रियंका गांधी केरल की उस सीट से चुनावी राजनीति में कदम रख रही हैं, जो उनके भाई राहुल गांधी ने इस लोकसभा चुनाव में जीती थी। राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव में रायबरेली और वायनाड दोनों से तीन लाख से अधिक वोटों के अंतर से जीत हासिल की। उन्होंने रायबरेली सीट बरकरार रखी है और अब प्रियंका गांधी वायनाड से लड़ेंगी।

टीएमसी और कांग्रेस में हुआ था मतभेद

ममता बनर्जी और कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव गठबंधन में नहीं लड़ा क्योंकि सीट बंटवारे पर असहमति के कारण उनके बीच मतभेद हो गया था। हालांकि, दोनों पार्टियां राष्ट्रीय स्तर पर इंडिया ब्लॉक की छत्रछाया में सहयोगी बनी हुई हैं। एनडीटीवी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि दिसंबर में बनर्जी ने सुझाव दिया था कि प्रियंका गांधी को वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ना चाहिए।अधीर रंजन चौधरी द्वारा ममता बनर्जी पर निशाना साधने वाले सार्वजनिक बयान के बाद टीएमसी और कांग्रेस के बीच संबंधों में खटास आ गई। 

बाद में टीएमसी ने पश्चिम बंगाल में अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने के अपने फैसले के लिए चौधरी को दोषी ठहराया। अधीर रंजन चौधरी बहरामपुर लोकसभा सीट पर टीएमसी के यूसुफ पठान से हार गए। उन्होंने लगातार पांच बार इस सीट से जीत हासिल की थी. नल के अनुसार, उनकी हार ने दोनों पार्टियों के बीच बढ़ती मित्रता के लिए उत्प्रेरक का काम किया है।

पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने शानदार जीत दर्ज की

पश्चिम बंगाल की 42 सीटों में से 29 सीटों पर तृणमूल कांग्रेस ने जीत हासिल की। 2019 के आम चुनाव में उसने 22 सीटें जीती थीं। इस लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 240 लोकसभा सीटें जीतीं  लेकिन वह बहुमत के आंकड़े से 32 कम थी। पार्टी ने तेलुगु देशम पार्टी, जनता दल (यूनाइटेड) और एकनाथ शिंदे की शिवसेना के साथ गठबंधन में तीसरी बार केंद्र में सरकार बनाई। बीजेपी नेता नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री बने।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement