Sunday, May 19, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस के पंजे से मुक्त हुए मॉरिटेनिया और बुरुंडी, अब एक भी ऐक्टिव केस नहीं

एक तरफ तो सुपर पावर अमेरिका समेत तमाम बड़े देश इस जानलेवा महामारी से बुरी तरह जूझ रहे हैं, तो दूसरी तरफ बेहद गरीब माने जाने वाले 2 अफ्रीकी देशों ने इसे मात दे दी है।

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 22, 2020 8:59 IST
Mauritania Coronavirus, Burundi Coronavirus, St Barth Coronavirus, Greenland Coronavirus- India TV Hindi
अफ्रीका महाद्वीप के मॉरिटेनिया और बुरुंडी में अब एक भी ऐक्टिव केस नहीं है। AP Representational

नई दिल्ली: पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस से जूझ रही है और हर देश इसके चंगुल से जल्द से जल्द आजाद होना चाहता है। एक तरफ तो सुपर पावर अमेरिका समेत तमाम बड़े देश इस जानलेवा महामारी से बुरी तरह जूझ रहे हैं, तो दूसरी तरफ बेहद गरीब माने जाने वाले 2 अफ्रीकी देशों ने इसे मात दे दी है। जी हां, अफ्रीका महाद्वीप के मॉरिटेनिया और बुरुंडी में अब एक भी ऐक्टिव केस नहीं है। वहीं, ऑटोनॉमस स्टैटस रखने वाले ग्रीन लैंड और करीबियन में स्थित फ्रांस के नियंत्रण वाले द्वीप सेंट बार्थ में भी कोई ऐक्टिव केस नहीं रह गया है।

दोनों देशों में एक-एक शख्स की मौत

मॉरिटेनिया की बात करें तो यहां कुल मिलाकर 7 मामले सामने आए थे। इनमें से एक शख्स की मौत हो गई थी जबकि 6 पूरी तरह ठीक हो गए थे। बता दें कि मॉरिटेनिया को दुनिया के सबसे गरीब मुल्कों में गिना जाता है और इसकी प्रति व्यक्ति आय 1500 डॉलर से भी कम है। वहीं, बुरुंडी की बात करें तो यहां 5 पॉजिटिव केस सामने आए थे जिनमें से एक की मौत हो गई और बाकी 4 स्वस्थ हो गए। बुरुंडी की हालत मॉरिटेनिया से भी खराब है और यहां प्रति व्यक्ति आय सिर्फ 310 डॉलर है।

ग्रीनलैंड और सेंट बार्थ भी हुए मुक्त
मॉरिटेनिया और बुरुंडी के अलावा ग्रीनलैंड और सेंट बार्थ भी कोरोना वायरस के पंजे से मुक्त हो चुके हैं। ग्रीनलैंड एक ऑटोनॉमस स्टेट है और यह डेनमार्क के अंतर्गत आता है। ग्रीनलैंड में कुल 11 मामले सामने आए थे और अच्छी बात यह रही कि सभी स्वस्थ हो गए हैं। वहीं, फ्रांस के नियंत्रण वाले करीबियाई द्वीप सेंट बार्थ में भी 6 मामले सामने आए थे और वहां भी सभी के सभी स्वस्थ हो गए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement