1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. Coronavirus: दुनियाभर में 21 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, 3 अरब लोग Lockdown

Coronavirus: दुनियाभर में 21 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, 3 अरब लोग Lockdown

कोरोना वायरस के कहर की चपेट में पूरी दुनिया आ चुकी है। अबतक दुनियाभर में 21 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और तीन अरब लोगों को घरों में बंद होना पड़ा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 26, 2020 20:22 IST
Latest News Coronavirus: दुनियाभर में 21 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, 3 अरब लोग Lockdown Coronavirus- India TV
Image Source : AP Latest News Coronavirus: दुनियाभर में 21 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, 3 अरब लोग Lockdown Coronavirus worldwide death toll More than 21 thousand, 3 billion people Lockdown कोरोना वायरस दुनियाभर में 21 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, 3 अरब लोग Lockdown 

मैड्रिड: कोरोना वायरस के कहर की चपेट में पूरी दुनिया आ चुकी है। अबतक दुनियाभर में 21 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और तीन अरब लोगों को घरों में बंद होना पड़ा है। चीन और अमेरिका के नेताओं के बीच विवाद के मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने विश्व से इस खतरे से निपटने के लिए एक साथ मिलकर काम करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, ‘‘कोरोना वायरस पूरी मानवता के लिए एक खतरा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘वैश्विक कार्रवाई और एकजुटता महत्वपूर्ण हैं। एक देश की कार्रवाई पर्याप्त नहीं होने जा रही है।’’ 

रूस ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगाई रोक 

वैश्विक लॉकडाउन का दायरा बृहस्पतिवार को उस समय और ज्यादा फैल गया जब रूस ने सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा दी जबकि मास्को के मेयर ने कैफे, दुकानें और पार्कों को बंद करने के आदेश दिये हैं। तोक्यो के नागरिकों को घरों में रहने को कहा गया है। यूरोप में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 2 लाख 5 हजार के पार पहुंच गई है। 

स्पेन में 24 घंटों के भीतर 655 लोगों की मौत
राष्ट्रीय स्वास्थ्य आंकड़े और विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों से संकलित एक गणना के अनुसार इस महाद्वीप में वायरस के मामलों की संख्या दो लाख 58 हजार 68 है जिसमें 14,640 मृतकों की संख्या भी शामिल है। इटली में संक्रमण के 74,386 मामले है और स्पेन में 56,188 मामले है। स्पेन में कोरोना वायरस से 24 घंटों के भीतर 655 लोगों की मौत होने के साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर 4,089 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। बुधवार को जारी आंकड़ों की तुलना में यह 19 प्रतिशत की वृद्धि है। स्पेन में कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या 56,188 है। दुनियाभर में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा मौतें इटली के बाद स्पेन में हुई हैं। 

ईरान में मौत का आंकड़ा 2,234 पहुंच गया
ईरान ने बताया कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण से और 157 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही मरने वालों का आधिकारिक आंकड़ा 2,234 पहुंच गया है। इस बीच, कोरोना वैश्विक महामारी से निपटने के लिए सरकार ने शहरों के बीच आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता किआनुश जहांपुर ने बताया कि पिछले 24 घंटे में और 2,389 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही देश में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 29,406 हो गयी है। 

चीन में लगातार दूसरे दिन कोरोना का कोई नया मामला नहीं
चीन में लगातार दूसरे दिन स्थानीय स्तर पर हुए कोरोना वायरस संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया लेकिन विदेशों से आए संक्रमित लोगों के 67 नए मामले देश में दर्ज किए गए। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बृहस्पतिवार को बताया कि बुधवार को चीनी मुख्यभूमि में घरेलू स्तर पर हुए संक्रमण का कोई नया मामला दर्ज नहीं किया गया लेकिन विदेशों से आए संक्रमित लोगों के 67 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इससे एक दिन पहले ऐसे 47 मामले दर्ज हुए थे। हालांकि हुबेई प्रांत और उसकी राजधानी वुहान में पिछले कुछ समय से कोई नया मामला सामने नहीं आया है, लेकिन मृतक संख्या लगातार बढ़ रही है। हुबेई में बुधवार को छह संक्रमित लोगों की मौत हो गई और इसके साथ ही चीन में मृतक संख्या बढ़कर 3,287 हो गई। देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 81,285 हो गए हैं। हुबेई और वुहान में जनवरी से बुधवार तक 3,169 लोगों की मौत हो गई। इस संक्रमण का पहला मामला दिसंबर के अंत में वुहान में ही सामने आया था। 

अमेरिका में लगभग 1,050 लोगों की मौत
अमेरिका में वायरस से लगभग 1,050 लोगों की मौत हुई है जबकि इससे 70,000 लोग संक्रमित हुए है। कोपेनहेगन से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) यूरोपीय कार्यालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि यह उत्साहजनक संकेत है कि इटली में नये कोरोना वायरस के संक्रमण की दर कम दर्ज की गई है। हालांकि अभी यह कहना जल्दबाजी होगा कि सबसे खराब दौर बीत चुका है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X