Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

ईरान संसद पर हमला करने वाले थे ईरानी नागरिक

तेहरान में संसद परिसर और क्रांतिकारी नेता के मकबरे पर हमला करने वाले हमलावर ईरानी नागरिक थे जो इस्लामिक स्टेट समूह में शामिल हुए थे।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 08, 2017 13:02 IST
Iranians were the attackers on Iranian Parliament- India TV Hindi
Iranians were the attackers on Iranian Parliament

तेहरान: तेहरान में संसद परिसर और क्रांतिकारी नेता के मकबरे पर हमला करने वाले हमलावर ईरानी नागरिक थे जो इस्लामिक स्टेट समूह में शामिल हुए थे। ईरान की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के उप सचिव रज़ा सैफुल्लाही ने कल देर शाम सरकारी टीवी पर कहा कि छह हमलावर ईरानी नागरिक थे और वे ईरान के कुछ हिस्सों से आईएस में शामिल हो गए थे। ईरान में यह पहला हमला है जिसकी जिम्मेदारी आईएस ने ली है जिसने हाल के महीनों में देश में अपना प्रचार बढ़ाने की धमकी दी थी। (VIDEO: ईरान के संसद पर आतंकी हमले में 12 लोगों की मौत, खमैनी के मकबरे पर हमलावर ने खुद को उड़ाया)

गौरतलब है कि बुधवार को ईरान की संसजद में  एक बंदूकधारी ने गोलीबारी की जिसमें कई लोग घायल हो गए। सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी। कुछ स्थानीय समाचार एजेंसियों ने बताया कि तेहरान के संसदीय परिसर में इकलौता बंदूकधारी था, जबकि कुछ अन्य खबरों में कहा गया कि भीतर तीन सशस्त्र लोग थे जिनके पास राइफल और पिस्तौल थी।

ईरान की आपात सेवाओं के अनुसार दो हमलों में कम से कम 12 लोग मारे गए और 39 घायल हुए। स्थानीय मीडिया के अनुसार दो हमलावरों ने मकबरे के बाहर खुद को उड़ा लिया। हमलावरों में कम-से-कम एक महिला शामिल थी। एक अन्य ने संसद भवन की चौथी मंजिल पर खुद को उड़ा लिया। हमले के समय संसद का सत्र चल रहा था और फुटेज में आसपास के कार्यालय की भवनों में मुठभेड़ के बावजूद कामकाज चलते दिख रहा है।  

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement