Friday, April 19, 2024
Advertisement

तुर्की में आए शक्तिशाली भूकंप से भारी तबाही, कई इमारतें ध्वस्त, 20 लोगों की मौत

तुर्की में शुक्रवार को आए भूकंप के चलते भारी तबाही की खबरें सामने आ रही हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 25, 2020 13:42 IST
Turkey earthquake, turkey, earthquake in Turkey, earthquake, massive turkey earthquake- India TV Hindi
Magnitude 6.8 quake jolts eastern Turkey | AP

इस्तांबुल:पूर्वी तुर्की में शुक्रवार की रात आए भयावह भूकंप से कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई और 1,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं। बचाव दल शनिवार तड़के भी इमारतों के मलबे में जीवित बचे लोगों की तलाश में जुटे रहे। भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई। भूकंप के बाद कम से कम 30 लोग लापता हैं। इस भूकंप का केंद्र पूर्वी प्रांत एलाजिग के सिवराइस शहर में था। भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान इसी इलाके में हुआ है। राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने कहा कि भूकंप से प्रभावित लोगों की मदद के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं।

भूकंप के चलते कई इमारतें ध्वस्त

सरकारी अधिकारियों का कहना है कि प्रभावित इलाकों में राहत बचाव अभियान चलाया जा रहा है और घायलों को नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पड़ोसी राज्यों से बचाव दल प्रभावित क्षेत्रों में भेजे गए हैं। राहत एवं बचाव कार्य में दिक्कतें भी पेश आ रही हैं क्योंकि प्रभावित इलाकों में उन्हें ठंड के साथ-साथ बाढ़ के पानी और अंधेरे से जूझना पड़ रहा है। तुर्की के रक्षा मंत्री हुलसी अकार ने कहा कि सेना इस प्राकृतिक आपदा में मदद के लिए तैयार है। भूकंप में कई इमारतें जमींदोज हो गई हैं जिसके चलते सैकडों लोग सड़कों पर आ गए हैं।

पड़ोसी देशों में भी भूकंप के झटके
रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप के झटके स्थानीय समयानुसार रात 08:55 मिनट पर पहली बार महसूस किए गए थे। देश में भूकंप के 15 झटके महूसस किए गए जिसके चलते लोगों में दहशत फैल गई। भूकंप के झटके तुर्की के पड़ोसी देशों सीरिया, इराक, जॉर्जिया, अर्मेनिया और लेबनान में भी महसूस किए गए हैं। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने ट्विटर पर कहा है कि यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं कि इस भूकंप के चलते कम से कम नुकसान हो।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement