Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अल्बानिया भूकंप में करीब 50 की मौत, 5 हजार से ज्यादा लोग बेघर

सबसे अधिक नुकसान डुर्रेस बंदरगाह शहर के एड्रियाटिक तट के पास और थुमेन नगर में हुआ जहां सैकड़ों लोग भूकंप में ढहे अपार्टमेंटों और होटलों के नीच दब गए थे। बचाव दल को मलबे के नीचे से शव निकालते देख प्रियजन और पड़ोसियों के चेहरे पर दर्द झलक रहा था।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: November 29, 2019 18:43 IST
Earthquake- India TV Hindi
Image Source : AP Rescuers search a damaged building in Durres, western Albania

तिरानी। अल्बानिया में इस हफ्ते की शुरुआत में आए भयंकर भूकंप में 49 लोगों की मौत हो गई और 5,000 से अधिक लोग बेघर हो गए हैं। प्रधानमंत्री ने भूकंप से हुए नुकसान के आंकड़े शुक्रवार को सामने रखते हुए यह जानकारी दी। अल्बानिया में मंगलवार तड़के आया 6.4 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप दशकों में आया सबसे घातक एवं विनाशकारी भूकंप था।

सबसे अधिक नुकसान डुर्रेस बंदरगाह शहर के एड्रियाटिक तट के पास और थुमेन नगर में हुआ जहां सैकड़ों लोग भूकंप में ढहे अपार्टमेंटों और होटलों के नीच दब गए थे। बचाव दल को मलबे के नीचे से शव निकालते देख प्रियजन और पड़ोसियों के चेहरे पर दर्द झलक रहा था। शुक्रवार को बचाव प्रयासों को डुर्रेस के एक या दो अन्य स्थानों पर भी केंद्रित किया गया। इनमें तट के करीब ढहे एक होटल वाला स्थान भी शामिल था। प्रधानमंत्री एदी रामा ने कहा, “49 लोगों की जान चली गई और 750 से अधिक घायल हुए।”

बचाव एवं राहत दलों ने 45 लोगों को मलबे के नीचे से जिंदा निकाला। बचाव कार्य में यूरोप भर के विशेषज्ञ, खोजी कुत्ते, कैमरे एवं अन्य उपकरणों की मदद ली गई। डुर्रेस और थुमेन में, करीब 2 हजार लोगों को होटलों या अन्य इमारतों में ठहराया गया है। इन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचने के कारण यहां लाया गया है या भूकंप के बाद महसूस किए गए कई झटकों ने उनके अपार्टमेंट को रहने के लिए असुरक्षित बना दिया है इसलिए। रामा ने कहा कि राजधानी तिराना में दहशत में 3,480 लोग भाग कर शिविरों में गए। उनमें से कई अब रिसेप्शन केंद्रों और कई अपने रिश्तेदारों के घरों में रह रहे हैं।

उन्होंने कहा कि तिराना में कोई हताहत नहीं हुआ लेकिन 70 इमारतों और 250 घरों को नुकसान पहुंचा है। रक्षा मंत्री ओल्टा जाका ने कहा कि क्षतिग्रस्त इमारतों को हुए नुकसान के आकलन के लिए विशेषज्ञों की टीम गठित की गई है। उन्होंने लोगों से भूकंप से प्रभावित किसी घर में नहीं रहने की अपील की।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement