Thursday, April 25, 2024
Advertisement

WHO से आई कोरोना पर बुरी खबर, बीते सप्ताह में 21% ज्यादा मौतें हुईं

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि पिछले सप्ताह वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्या में 21 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 28, 2021 22:41 IST
WHO से आई कोरोना पर बुरी खबर, बीते सप्ताह में 21% ज्यादा मौतें हुईं- India TV Hindi
Image Source : AP WHO से आई कोरोना पर बुरी खबर, बीते सप्ताह में 21% ज्यादा मौतें हुईं

जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि पिछले सप्ताह वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्या में 21 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। जिन 69,000 लोगों की मौत के मामले सामने आए, उनमें से ज्यादातर अमेरिका और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों से थे। संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि दुनियाभर में कोविड-19 मामलों में आठ प्रतिशत की वृद्धि हुई है और अब लगभग संक्रमण के मामलों की संख्या 19.4 करोड़ है। 

WHO ने कहा, ‘‘अगर यही रुझान जारी रहा, तो अगले दो हफ्तों में वैश्विक स्तर पर दर्ज किए गए मामलों की संख्या 20 करोड़ से अधिक हो सकती है।’’ WHO ने कहा कि 'यूरोप को छोड़कर सभी क्षेत्रों में कोविड-19 से होने वाली मौतों की संख्या में वृद्धि हुई है। सबसे ज्यादा मामले अमेरिका, ब्राजील, इंडोनेशिया, ब्रिटेन और भारत से सामने आए।' बता दें कि भारत में बुधवार को कोरोना वायरस के कारण 640 मरीजों की मौत हुई है।

दुनिया में तेजी से फैल रहा कोरोना का डेल्टा स्वरूप

इससे पहले हाल ही में WHO ने जानकारी दी थी कि भारत, चीन, रूस, इजराइल और ब्रिटेन समेत दुनियाभर के कई देशों में कोविड-19 संक्रमण के अनुक्रमण में डेल्टा स्वरूप की मौजूदगी 75 प्रतिशत से अधिक होने का पता चला है। इसके साथ ही WHO ने कहा था कि डेल्टा स्वरूप से संक्रमण के मामले जल्द ही अन्य स्वरूपों के संक्रमण की तुलना में बढ़ने की आशंका है।

WHO ने कहा था, ‘‘जीआईएसएआईडी के डेटा के अनुसार, 20 जुलाई तक ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, डेनमार्क, भारत, इंडोनेशिया, इजराइल, पुर्तगाल, रूस, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका और ब्रिटेन समेत दुनियाभर के कई देशों में पिछले चार सप्ताह में अनुक्रमित नमूनों में डेल्टा की मौजूदगी 75 प्रतिशत से अधिक हो गई हैं।’’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement