Tuesday, February 20, 2024
Advertisement

इजरायली हमले में मारे गए 2 फिलिस्तीनी मासूम, जिगर के टुकड़ों को गले लगा बिलखती रही मां...वीडियो देख दहल जाएगा दिल

इजरायल हमास युद्ध की सबसे भयावह और रूह को कंपा देने वाली तस्वीरें लगातार सामने आ रही हैं। ताजा घटना में इजरायली बमबारी ने 2 मासूमों की जान ले ली है। अपने जिगर के टुकड़ों को मौत के आगोश में सोया देखकर मां-बाप का बुरा हाल है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 17, 2023 16:30 IST
इजरायली हमले में मारे गए बच्चे को गोद में लिए निहारती मां। - India TV Hindi
Image Source : AP इजरायली हमले में मारे गए बच्चे को गोद में लिए निहारती मां।

गाजा में इजरायली सेना द्वारा किए जा रहे ताबड़तोड़ हमले में सैकड़ों निर्दोष लोग भी मारे जा रहे हैं। इजरायल की ताजा बमबारी में 2 नन्हें बच्चों की भी जान चली गई है। अपने जिगर के टुकड़ों के मारे जाने के बाद उनका शव देखते ही मां का कलेजा फट गया। जिन मासूमों को वह अपने गोद में खेलाकर और संवार कर पालन-पोषण करती आ रही थी, उन्हीं का शव एक दिन इन्हीं हाथों से उठाना पड़ेगा, यह मां ने शायद कभी नहीं सोचा था। मगर इजरायल हमास युद्ध के दौरान गाजा पट्टी में भीषण बमबारी में मां ने अपने दोनों मासूम लाडलों को खो दिया। इससे रो-रोकर उसका बुरा हाल है। 

अपने फूल जैसे बच्चों के शवों पर बिलखती मां के आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। अब आखिर मां अपने दिल को समझाए भी तो भला कैसे?...क्रूर युद्ध ने उसके आंगन की किलकारी छीन ली, इजरायली बमबारी ने उसके घर के दोनों चिराग को बुझा दिया। अब उसकी जिंदगी अंधेरों के गर्त में डूब चुकी है। मां बार-बार अपने दोनों मृत बच्चों का चेहरा निहार रही है और आखिरी बार उन्हें प्यार-दुलार कर रही है। मानों मां अपने बच्चे से यही पूछ रही है कि आखिर जाने की इतनी भी क्या जल्दी थी, क्या तुमने जरा भी नहीं सोचा कि तुम दोनों के बिना मेरा क्या हाल होगा, अब मैं कैसे जी पाऊंगी। मां शायद अपने बच्चों से पूछ रही कि जाना ही था तो मुझे क्यों इस नर्क भरी जिंदगी में जिंदा छोड़ गए। 


बिलखती रही मां के बगल बेबस दिखा पिता

मां अपने बच्चों के शवों पर रोती, बिलखती और चिल्लाती रही। वहीं बगल में बच्चों का पिता भी बेबस खड़ा रहा। कई बार वह बच्चे को आखिरी बार गोद में लेता और फिर दुलार कर उन्हें बिस्तर पर लेटा देता। वीडियो में लग रहा है, जैसे दोनों मासूम गहरी निंद्रा में सो रहे हैं। मगर इन मासूमों के मां-बाप को अब पता है कि इतनी गहरी नींद में उनके जिगर के टुकड़े सो चुके हैं कि अब फिर कभी नहीं जाग सकेंगे। मां-बाप के सामने उसके मासूम बच्चों का जनाजा निकलने से बड़ा दुख शायद कोई और नहीं। मगर क्रूर नीयत ने उन्हें आज ये दिन भी दिखा दिए। यह घटना तो एक बानगी भर है। ऐसे न जाने कितने मासूम इस युद्ध में अपने मां-बाप से हमेशा के लिए जुदा हो चुके हैं। 

यह भी पढ़ें

"ईरान और हिजबुल्ला हमारी परीक्षा न लें", हमास से भीषण जंग के बीच इजरायल के पीएम नेतन्याहू की ललकार

गाजा पट्टी में हमास आतंकियों का सैन्य मुख्यालय तबाह, इजरायली सेना ने की जबरदस्त एयर स्ट्राइक

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement