Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

"ईरान और हिजबुल्ला हमारी परीक्षा न लें", हमास से भीषण जंग के बीच इजरायल के पीएम नेतन्याहू की ललकार

गाजा पट्टी पर इजरायल की भीषण बमबारी जारी है। इस बीच इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू बेहद आक्रोश में आ गए हैं। उन्होंने ईरान और हिजबुल्ला को ललकारते हुए कहा कि वह दोनों इजरायल की परीक्षा न लें। बता दें कि ईरान और हिजबुल्ला ने गाजा पर हमले नहीं रोकने पर इजरायल को भारी नुकसान उठाने की धमकी दी है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 16, 2023 20:13 IST
बेंजामिन नेतन्याहू, इजरायल के प्रधानमंत्री। - India TV Hindi
Image Source : AP बेंजामिन नेतन्याहू, इजरायल के प्रधानमंत्री।

ईरान और हिजबुल्ला द्वारा लगातार आ रही धमकियों और चेतावनियों से इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू आगबबूला हो गए हैं। इजरायली प्रधानमंत्री ने ईरान और हिजबुल्ला को चेतावनी देते हुए कहा है कि वे उत्तर में ‘हमारी परीक्षा’ नहीं लें। नेतन्याहू ने सोमवार को इजरायली संसद ‘नेसेट’ में दिए भाषण में कहा कि हमास को हराने के लिए दुनिया को एकजुट होने की जरूरत है। उन्होंने कहा, ‘‘यह युद्ध आपका भी युद्ध है।’’ इजराइली प्रधानमंत्री ने हमास की तुलना नाजियों से की। इस बीच, गाजा की पूर्ण घेराबंदी के बाद फिलस्तीनियों की भारी भीड़ सोमवार को अस्पतालों और स्कूलों में देखने को मिली। वे आश्रय की तलाश कर रहे हैं और भोजन एवं पानी की कमी का सामना कर रहे हैं।

बता दें कि हमास द्वारा इजरायल पर हमले के बाद इजरायली सेना गाजा में लगातार बमों की बौछार करके तबाही मचा रही है। इससे गाजा में हाहाकार मच गया है। हमास आतंकियों के चारों खाने चित्त हो गए हैं। ईरान समेत अन्य देश अब इजरायल के हमले को रोकवाना चाहते हैं। लिहाजा वह नेतन्याहू को प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से धमकियां दे रहे हैं। हाल ही में ईरान के विदेश मंत्री ने पीएम नेतन्याहू को चेतावनी भरी धमकी देते कहा था कि इजरायल को गाजा पर तत्काल प्रभाव से हमले बंद कर देना चाहिए। अन्यथा हिजबुल्ला युद्ध में उतरा तो इजरायल को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा। उधर हिजबुल्ला भी कई बार इजरायल को हमास के साथ युद्ध में उतरने की धमकी दे चुका है। 

कौन है हिजबुल्ला

हिजबुल्ला ईरान द्वारा समर्थित संगठन है। यह हमास आतंकियों का हिमायती है। हमास के साथ मिलकर इजरायल के खिलाफ युद्ध लड़ने की चेतावनी दे चुका है। अभी कुछ दिन पहले हिजबुल्ला ने एक इजरायली ठिकाने पर हमला भी किया था। हालांकि इसमें इजरायली पलटवार में उसके 3 लड़ाके मारे गए थे। साथ ही इजरायल ने हिजबुल्ला के प्रमुख ठिकाने को बम से उड़ा दिया था।  ​ (एपी)

यह भी पढ़ें

गाजा पट्टी में हमास आतंकियों का सैन्य मुख्यालय तबाह, इजरायली सेना ने की जबरदस्त एयर स्ट्राइक

इजरायल के प्रहार से आतंकियों का बचना हुआ मुश्किल, 199 लोगों को बंधक बना हमास ने खेला आखिरी दांव

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement