Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इजरायल के प्रहार से आतंकियों का बचना हुआ मुश्किल, 199 लोगों को बंधक बना हमास ने खेला आखिरी दांव

इजरायल की सेना हमास आतंकियों का सफाया करने का खतरनाक अभियान चला चुकी है। उसके सैकड़ों टैंक गाजा के करीब हैं और ताबड़तोड़ आग के गोले बरसा रहे हैं। गाजा की गगनचुंबी इमारतें ताश के पत्तों की तरह बिखर रही हैं। हमास के आतंकियों में इससे दहशत फैल गई है। लिहाजा उन्होंने बचे लोगों को बंधक बनाना शुरू कर दिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 16, 2023 15:53 IST
हमास पर इजरायल के हमले का एक दृश्य। - India TV Hindi
Image Source : AP हमास पर इजरायल के हमले का एक दृश्य।

गाजा पट्टी में इजरायल सेना का भीषण प्रहार जारी है। विशालकाय बमों और रॉकेटों के प्रहार से गाजा धुआं-धुआं हो गया है। गगनचुंबी इमारतें भी एक ही प्रहार से धराशाई हो रही हैं। चारों तरफ हाहाकार और चीख-पुकार का आलम है। गाजा अब श्मशान में बदल चुका हैं, जहां सिर्फ लांशें हैं, खंडहर है और चीख-पुकार। मगर उनकी सुनने वाला कोई नहीं है। इजरायली सेना अब धीरे-धीरे गाजा में प्रवेश कर रही है। ऑपरेशन ऑलआउट के तहत एक-एक हमास और फिलिस्तीनी आतंकी को इजरायली सेना चुन-चुन कर मारने का अभियान शुरू कर चुकी है। ऐसे में हमास आतंकियों को भी अपना आखिरी वक्त नजदीक आने की आहट महसूस हो चुकी है। अब किसी भी कीमत पर हमास का बच पाना मुश्किल है। लिहाजा हमास ने कुछ लोगों को बंधक बनाकर इजरायली सेना पर दबाव बनाने का आखिरी दांव खेला है।

इजरायली सेना ने कहा है कि हमास और अन्य फलस्तीनी आतंकवादियों ने गाजा में 199 लोगों को बंधक बना रखा है और यह संख्या पिछले अनुमानों से अधिक है। सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हागारी ने सोमवार को बताया कि बंधकों के परिवारों को सूचित कर दिया गया है। उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि क्या बंधकों की इस संख्या में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। उन्होंने यह भी नहीं बताया कि ये बंधक किसकी कैद में हैं। मगर ऐसा माना जा रहा है कि इनमें से अधिकतर लोगों को गाजा पर शासन करने वाले हमास आतंकवादी समूह ने बंधक बनाया है। 

हमास अब तक कर चुका है सैकड़ों बंधकों की हत्या

इजरायली सेना पर दबाव बनाने के लिए हमास के आतंकी अब तक सैकड़ों इजरायलियों की हत्या कर चुके हैं। इजरायल हमास युद्ध में अमेरिका इजरायल के साथ खड़ा है। लिहाजा हमास के आतंकियों ने अमेरिकी नागरिकों को भी नहीं बख्शा। कई अमेरिकी नागरिकों को भी बंधक बनाने के बाद हमास उनको भी मौत के घाट उतार चुका है। इससे अमेरिका पर भी दबाव बनाने का प्रयास हमास की ओर से किया गया है। मगर इजरायल और अमेरिका अभी तक हमास के दबाव में नहीं आए हैं। मगर अब करीब 200 लोगों को बंधक बनाकर एक बार फिर हमास ने इजरायली सेना और अमेरिका को दबाव में लेने का प्रयास किया है। अब देखना है कि इससे कैसे निपटा जाता है। ​(एपी) 

यह भी पढ़ें

एयर स्ट्राइक में मारा गया हमास का टॉप कमांडर, इजरायली एयरफोर्स ने जारी किया हमले का वीडियो

यही रात अंतिम यही रात भारी, गाजा में इजरायल का रौद्र रूप जारी; बाइडेन ने की PM नेतन्याहू और फिलिस्तीनी राष्ट्रपति से बात

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement