Thursday, May 23, 2024
Advertisement

VIDEO: भारी बारिश के बाद बिगड़ गए रेगिस्तानी शहर के हालात, दुबई में हर तरफ पानी ही पानी

संयुक्त अरब अमीरात में मौसम के बदले हुए मिजाज ने लोगों की मुसीबतों में इजाफा कर दिया है। दुबई समेत कई शहरों में हुई भारी बारिश के चलते आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: April 17, 2024 10:41 IST
दुबई में भारी बारिश - India TV Hindi
Image Source : REUTERS दुबई में भारी बारिश

संयुक्‍त अरब अमीरात के कई हिस्सों में सोमवार देर रात से मंगलवार सुबह तक भारी बारिश होती रही जिसके बाद हालात भयावह नजर आए। राजधानी दुबई में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात बन गए। दुबई की सड़कों, घरों और मॉल में पानी भर गया। भारी बारिश के बीच अधिकारियों ने चेतावनी जारी की है। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने देश के कई इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया है और लोगों से 'सतर्क' रहने की अपील की है। अलर्ट बुधवार शाम 6 बजे तक के लिए जारी किया गया है।

बारिश का कहर 

दुबाई के अलावा ओमान में भी भारी बारिश ने कहर बरपाया है। बारिश क वजह से यहां 18 लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा अबू धाबी, अल ऐन जैसे शहरों में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। कई प्रमुख हाईवे और एयरपोर्ट पर पानी भर गया, जिसकी वजह से हवाई यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है। भारी बारिश के चलते कई लोग लापता भी बताए जा रहे हैं। 

लोगों को दी गई सलाह 

खलीज टाइम्स के मुताबिक, राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने दुबई, अबू धाबी और शारजाह समेत कई क्षेत्रों में बुधवार तक भारी बारिश की संभावना जताई है। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र में कार्यरत अहमद हबीब ने कहा, "दुबई, अबू धाबी, शारजाह और अमीरात की अन्‍य जगहों पर ना केवल भारी बारिश की संभावना है बल्कि ओलावृष्टि भी संभव है।" लोगों को अपने वाहनों को बाढ़ संभावित क्षेत्रों से दूर, सुरक्षित और ऊंचे स्थानों पर पार्क करने की सलाह दी गई है। बारिश की वजह से लोगों के मस्जिदों के बजाय घर पर ही नमाज अदा करने को कहा गया है। अधिकारियों ने जरूरी होने पर ही घर से बाहर जाने की सलाह दी है। 

पानी ही पानी, बारिश ने बढ़ाई परेशानी 

भारी बारिश और तूफान के कारण दुबई अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर पानी ही पानी नजर आया। 50 से अधिक उड़ानों को रद्द भी किया गया है। दुबई एयरपोर्ट के एक प्रवक्ता ने कहा कि भीषण तूफानकी वजह से समस्या हुई लेकिन अब रिकवरी मोड में हैं। बारिश के चलते दुबई मेट्रो की रेड लाइन सेवाएं बाधित हुई हैं। कई मेट्रो स्‍टेशनों पर पानी भर गया। दुबई से अबू धाबी, शारजाह और अजमान की बस सेवाओं पर भी ब्रेक लग गई। हालात ऐसे बन गए कि बड़े शॉपिंग सेंटर, दुबई मॉल और मॉल ऑफ एमिरेट्स में भी पानी भर गया।  

स्कूल बंद

बता दें कि, संयुक्‍त अरब अमीरात एक रेगिस्तानी देश है जहां बारिश एक असामान्‍य घटना है। इस बीच भारी बारिश के चलते पूरे यूएई में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। ओलावृष्टि के साथ तूफान की संभावना भी जताई गई है। संयुक्त अरब अमीरात के कुछ इलाकों में 24 घंटों के दौरान 80 मिलीमीटर (3.2 इंच) से अधिक बारिश दर्ज की गई है, जो वार्षिक औसत से अधिक है। 

यह भी पढ़ें: 

इजराइल का बदला, दक्षिणी लेबनान में किया हवाई हमला; मारे गए हिज्बुल्लाह के टॉप कमांडर

दुनिया के इस शानदार शहर में चूहों ने कर दिया है लोगों का जीना हराम, अब जो होगा वो आप सोच भी नहीं सकते

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement